Breaking News
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ शर्तें रखते हुए युद्धविराम की घोषणा, तालिबान का अभी तक कोई रिस्पांस नहींमौसम विभाग अलर्ट: अगले तीन घंटों में यूपी के 11 जिलों बारिश की संभावनापाक आर्मी को गले लगाने पर सिद्धू की मुश्किल बढ़ीदिल्ली समेत एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में झमाझम बारिशअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कमर टूटी, लंदन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीरेड अलर्ट : केरल में बाढ़ से अबतक 357 लोगों की मौत, NDRF का अब तक का सबसे बड़ा अभियान जारीअटल बिहारी वाजपेयीः अस्थियों को समेटनें पहुंची बेटी, हरिद्वार विसर्जित होंगी अटल जी की अस्थियांआज हरिद्वार में होगा अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि विसर्जन, पीएम और शाह भी रहेंगे मौजूद
Top

उप सेना प्रमुख ने किया बड़ा खुलासा, कहा-सेना के पास 68 प्रतिशत हथियार म्यूजियम में रखने लायक

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 9:01AM IST
उप सेना प्रमुख ने किया बड़ा खुलासा, कहा-सेना के पास 68 प्रतिशत हथियार म्यूजियम में रखने लायक

भारतीय सेना के हथियारों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सेना के पास 68 फीसदी हथियार काफी पुराने हो गए है। ये खुलासा उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने किया है।

 
उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने स्थायी संसदीय समिति के सामने कहा कि सेना के 68 फीसदी हथियार विंटेज श्रेणी यानी संग्रहालय में विरासत के रूप में रखने लायक हो चुके हैं। 
 
अधिकारी ने आगे कहा कि वर्तमान में भारतीय सेना के पास मात्र 24 प्रतिशत हथियार इस्‍तेमाल करने लायक है, जबकि सेना के पास केवल 8 प्रतिशत हथियार ऐसे है जो पूरी तरह से आधुनिक है। 
 
लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद  ने कहा कि सेना ने अपने आधुनिकीकरण योजना के तहत मेक इन इंडिया के लिए 25 परियोजनाओं की पहचान की है, लेकिन इनमें से कई को खत्म करना पड़ सकता है क्योंकि इसके लिए पर्याप्‍त बजट नहीं है। 

सेना को मिला कम बजट

लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने कहा कि 2018-19 के बजट ने हमारी उम्मीदों को धराशायी कर दिया है और जो कुछ मिला है वह वास्तव में थोड़ा सा है।  इस साल के बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सेना को आधुनिकीकरण के लिए 21,338 करोड़ दिए थे जबकि सेना ने 37,000 करोड़ रुपये मांगे थे।
 
सेना के अधिकारी ने कहा कि बजट में जो रुपये दिए गए है वह अपर्याप्त है। 125 चालू योजनाओं के लिए 29,000 करोड़ रुपये की जरूरत है और नई योजनाओं के लिए धनराशि नहीं है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
army possesses 68 percent of weapons in the museum vice army chief said

-Tags:#Indan Army#Make in India#Budget 2018#union budget#
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo