Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमरनाथ यात्राः सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में जुटी भारतीय सेना, जनरल रणबीर सिंह ने की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

उत्तरी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने अमरनाथ यात्रा के लिए आज सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्था की समीक्षा की।

अमरनाथ यात्राः सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में जुटी भारतीय सेना, जनरल रणबीर सिंह ने की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

अमरनाथ यात्रा से पहले उत्तरी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने अमरनाथ यात्रा के लिए आज सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्था की समीक्षा की।

बता दें कि पिछले साल अमरनाथा यात्रा पर निकले यात्रियों की बस पर आतंकियों ने अनंतनाग में हमला कर दिया था, जिसमें सात यात्रियों की मौत हो गई थी। इसके बाद से कश्मीर में आतंकियों के हमले लगातार होते रहे हैं। ऐसे में आतंकवाद से निपटने के लिए सुरक्षा के बंदोबस्त और पुख्ता किए जा रहे हैं।

संभावना है कि हाईवे से जुड़ने वाले लिंक रोड का इस्तेमाल कर आतंकी हमला कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि जम्मू से लेकर श्रीनगर नेशनल हाईवे और इसके आगे गांदरबल एवं पहलगाम जिलों के मुख्य रोड पर हर दो से तीन किलोमीटर पर जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान, सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवान तैनात होंगे। यह सुरक्षाकर्मी हाईवे से लगने वाले सभी लिंक रोड की हर रोज पेट्रोलिंग करेंगे।

अमरनाथ को हिन्दुओं का एक प्रमुख तीर्थस्थल माना जाता है। यह श्रीनगर शहर के उत्तर-पूर्व में समुद्रतल से 13,600 फुट की ऊँचाई पर स्थित है। इस गुफा की लंबाई (भीतर की ओर गहराई) 19 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है। गुफा 11 मीटर ऊँची है। अमरनाथ गुफा भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। अमरनाथ को तीर्थों का तीर्थ कहा जाता है क्योंकि यहीं पर भगवान शिव ने माँ पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top