Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-रशिया एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील को मंजूरी!

यह एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम 400 किमी की दूरी से आ रहे 300 टारगेट को एक साथ ट्रैक कर सकेगा।

भारत-रशिया एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील को मंजूरी!
X
मॉस्को. भारत के साथ रूस जल्द ही S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर डील फाइनल करेगा। प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन गोवा में ब्रिक्स समिट से इतर शनिवार को नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। उसी दिन 5 अरब डॉलर (33000 करोड़ रुपए) वाली इस डील पर साइन किए जा सकते हैं। यह एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम 400 किमी की दूरी से आ रहे 300 टारगेट को एक साथ ट्रैक कर सकेगा। यही नहीं, एक ही वक्त में 36 मिसाइलों को टारगेट भी कर सकेगा। इससे 3 तरह की मिसाइलों को दागा जा सकता है...
रूस की न्यूज एजेंसी TASS ने पुतिन के करीबी यूरि उशाकोव के हवाले से यह खबर दी है। S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम मास्को का सबसे एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम है। भारत ने 5 सिस्टम खरीदने में इंटरेस्ट दिखाया है। इस सिस्टम से 3 तरह की मिसाइलों को दागा जा सकता है।
इंडियन डिफेंस मिनिस्ट्री ने पिछले साल दिसंबर में इस सिस्टम को खरीदने की हरी झंडी दी थी। यूरि उशाकोव के मुताबिक, बातचीत के नतीजों के आधार पर दोनों देशों के बीच कई अन्य डील भी साइन की जाएंगी। हालांकि यूरि ने बाकी डील्स के लिए कोई टाइम पीरियड बताने से इनकार किया है।
विमानों और ड्रोन को भी निशाना बना सकेगा
S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम से विमानों, मिसाइल्स और यहां तक कि ड्रोन्स भी निशाना बनाया जा सकेगा। रूस ने इस सिस्टम को सीरिया में तैनात कर रखा है। अगर भारत यह डील साइन करता है तो वह चीन के बाद ऐसा सिस्टम खरीदने वाला दूसरा देश होगा।
S-400 का अपग्रेडेड वर्जन S-300 है जिसे रूस अपनी डिफेंस फोर्सेज में शामिल कर चुका है। रूसी कंपनी Almaz-Antey ने इस सिस्टम को बनाया है।
और क्या है प्लानिंग?
यूरि उशाकोव ने बताया कि इंडियन नेवी के लिए 11356 युद्ध पोत के निर्माण पर भी एक समझौता करने की योजना है। इसके अलावा कामोव Ka-226T हेलिकॉप्टर्स बनाने के लिए भारत के साथ एक ज्वाइंट वेंचर बनाने की भी प्लानिंग है। पुतिन और मोदी बातचीत के नतीजों को देखते हुए बाद में एक ज्वाइंट स्टेटमेंट भी जारी कर सकते हैं। जिससे कई ग्लोबल और रीजनल इश्यूज को सॉल्व करने पर साझा सहमति पर मुहर लगेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story