Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: यहां बनेगा शाह का वॉर रूम

मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर तैयार किया जाने वाला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का वॉर रूम चर्चा में है।

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: यहां बनेगा शाह का वॉर रूम
X

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018के साथ छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 एवं राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 को ध्यान में रखकर तैयार किया जाने वाला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का वॉर रूम चर्चा में है। भोपाल में इसके लिए लंबे समय से मकान की तलाश की जा रही थी। अब जब मकान (चौहत्तर बंगले का बी-12) ढूंढ़ कर उसमें वॉर रूम बनने का काम लगभग पूरा हो गया और गृह प्रवेश का इंतजार किया जाने लगा तो खबर आ गई कि अब शाह भोपाल नहीं, इंदौर में वॉर रूम बनाएंगे। वहीं से छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में प्रचार अभियान का काम देखेंगे। इसकी वजह इंदौर से ज्यादा एयर कनेक्टिविटी को बताया जा रहा है।

नियमित फ्लाइट से ही ज्यादा आए शाह

अमित शाह के वॉर रूम के लिए इसलिए एयर कनेक्टिविटी देखी जा रही है क्योंकि आमतौर पर वे नियमित फ्लाइट से आना-जाना पसंद करते हैं। जैसे भोपाल में शाह मई में आए तो नियमित फ्लाइट से, जबलपुर आए तो नियमित फ्लाइट से। हां, जब वे हाल में तीन दिन के लिए भोपाल आए तो उनकी नियमित फ्लाइट छूट गई थी, लिहाजा वे आए चार्टर्ड प्लेन से लेकिन गए नियमित फ्लाइट से थे।

भोपाल में आ चुकी है 40 लोगों की टीम

राजधानी के पाश इलाके चौहत्तर बंगला क्षेत्र में तैयार वॉर रूम में काम संभालने के लिए अमित शाह के विश्वस्त 40 लोगों की टीम भोपाल आ चुकी है। इनमें चुनाव प्रबंधन से जुड़े अलग-अलग विशेषज्ञ शामिल हैं। अभी तो यह टीम भोपाल के दो प्रमुख होटलों में ठहरी है, और वॉर रूम को अपने काम के हिसाब से तैयार करा रही है। भोपाल में इससे पहले भी वॉर रूम के लिए तीन मकान देखे जा चुके थे। यह टीम किसी निजी एजेंसी से जुड़ी बताई गई है, जो भाजपा के चुनाव प्रबंधन का काम देखती आ रही है।

राजस्थान पहली प्राथमिकता

शाह की टीम मानती है कि भाजपा को सबसे ज्यादा काम राजस्थान में करने की जरूरत है। इसलिए पहली प्राथमिकता राजस्थान, दूसरी मप्र और तीसरी छत्तीसगढ़ होगी। शाह का कार्यक्रम भी इसी क्रम में तैयार हो रहा है।

यों तो अमित शाह के वॉर रूम के लिए भोपाल के 74 बंगले का बी-12 बंगला रंग-रोगन के साथ तैयार हो गया है पर अब ये बंगला शाह की टीम के कैंप ऑफिस के लिए इस्तेमाल होगा, क्योंकि, शाह वॉर रूम इंदौर ले जा रहे हैं।

इंदौर से चार गुना ज्यादा एयर कनेक्टिविटी

अमित शाह के बेस कैम्प के लिए ऐसे शहर की तलाश हो रही थी जहां से एयर कनेक्टिविटी ज्यादा हो। भोपाल के प्रदेश की राजधानी होने की वजह से ज्यादा उपयुक्त माना गया था और यह छत्तीसगढ़ के साथ राजस्थान से भी लगा है। पर भोपाल से एयर कनेक्टिविटी सिर्फ 4 शहरों के लिए है जबकि इंदौर से 16 शहरों के लिए नियमित फ्लाइट है अर्थात चार गुना ज्यादा। शाह इंदौर में मुख्य अड्डा बनाने के बाद प्रतिदिन चाहेंगे तो जयपुर एवं रायपुर नियमित फ्लाइट से आ जा सकेंगे।

ये हैं उड़ानें

भोपाल से: दिल्ली, मुम्बई, हैदराबाद, रायपुर, लखनऊ

इंदौर से: मुम्बई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, गोवा, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चैन्नै, पुणे, जयपुर, चंडीगढ़, ग्वालियर, जोधपुर, लखनऊ, नागपुर, रायपुर

राजस्थान एवं छग में भी वॉर रूम

भाजपा हलकों में चर्चा है कि अमित शाह के वॉर रूम भोपाल एवं इंदौर शहर में ही तैयार नहीं हो रहे बल्कि राजस्थान के जयपुर और छत्तीसगढ़ के रायपुर एवं अंबिकापुर में भी यह काम चल रहा है। चुनाव में जरूरत के लिहाज से कुछ और शहरों में भी शाह की टीम कैंप कर सकती है। टीमें निजी एजेंसी से हायर की गई हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story