Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए- देश के बड़े नेताओं के आशियाने का किराया, 3875 रुपए देते हैं अमित शाह अपने बंगले का भाड़ा

18, कॉपरनिकस मार्ग वाला बंगला समाजवादी पार्टी को दफ्तर के लिए आवंटित किया गया है जिसका किराया 20,352 रुपए है।

जानिए- देश के बड़े नेताओं के आशियाने का किराया, 3875 रुपए देते हैं अमित शाह अपने बंगले का भाड़ा
X
नई दिल्ली. कहते हैं कि दिल्ली में किराएदारों की बड़ी आबादी रहती है। किराए का घर नई दिल्ली के ‘लुटियंस बंगलो जोन’ में खोजने की बात तो आम आदमी के सोच से भी बाहर की बात है। लेकिन ‘11, अकबर रोड’ और ‘एचबी-4, पुराना किला रोड’ के किराएदारों से उनके किराए के बारे में पूछें तो आप सुनकर ठिठक जाएंगे। 11, अकबर रोड के किराएदार हैं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह। टाइप-8 कैटगरी के इस बंगले के वे हर महीने महज 3,875 रुपए चुकाते हैं। पुराना किला रोड वाले बंगले में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश करात रहते हैं और उनका किराया है महज 3429 रुपए मासिक है।

लुटियंस जोन के इन किराएदारों की हैसियत के बारे में तो किसी से कुछ भी छिपा नहीं है, लेकिन राजनीतिक दलों के दफ्तरों का किराया भी नेताओं के बंगलों की तरह ही है। आरटीआई कार्यकर्ता डॉक्टर कासिम रसूल इलियास के आरटीआई आवेदन के जवाब में सरकार ने ये जानकारियां मुहैया कराई हैं। पिछले दिनों कांग्रेस नेता मोती लाल वोरा को कथित तौर पर आवंटित 11 बंगलों को लेकर विवाद हुआ था। विपक्षी कांग्रेस को 24, अकबर रोड वाले दफ्तर के लिए 74,509 रुपए लगते हैं। 18, कॉपरनिकस मार्ग वाला बंगला समाजवादी पार्टी को दफ्तर के लिए आवंटित किया गया है जिसका किराया 20,352 रुपए है।

आरटीआई कार्यकर्ता डॉक्टर कासिम रसूल इलियास ने बताया कि मोतीलाल वोरा के नाम से 11 बंगलों के आवंटन का कोई अकेला मामला नहीं है बल्कि कुछ राजनीतिक पार्टियों को भी दफ्तरों के लिए एक से ज्यादा बंगले आवंटित किए गए हैं। सरकार ने बंगलों के आवंटन का आधार और उनके क्षेत्रफल के बारे में सूचना मांगे जाने के बावजूद जानकारी नहीं दी है। शरद पवार की एनसीपी के दफ्तर का किराया 1565 रुपए है। हालांकि दफ्तर घर नहीं होते और ये बात समझी जा सकती है कि राजनीतिक संगठनों का दफ्तर चलाने के लिए बड़ी जगह की जरूरत होती है।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, किस पार्टी के नेताओं को कितना देना पड़ता है किराया-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top