Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने फैक्टबुक में VHP और बजरंग दल को बताया ''धार्मिक उग्रवादी संगठन''

अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा जारी फैक्टबुक में विश्व हिंदू परिषद और वीएचपी को धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है। जिसके जवाब में वीएचपी ने सीआईए के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने फैक्टबुक में VHP और बजरंग दल को बताया

अमेरिका की प्रमुख खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद को धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है। सीआईए द्वारा जारी रिपोर्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस को राष्ट्रवादी संगठन बताया है।

आपको बता दे कि सीआईए ने कुछ दिन पहले ही अपनी वर्ल्ड फैक्टबुक को अपडेट किया है। जिसमें उसने बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद को धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है।

वहीं दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने खुद को धार्मिक उग्रवादी कहे जाने पर आपत्ती जताते हुए कानूनी कार्रवाही करने की बात कही है। बता दे कि सीआईए ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को पॉलिटिकल प्रेशर ग्रुप और लीडर्स कैटेगरी के तहत धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है।

वहीं बीजेपी नेता विनय कटियार ने सीआईए द्वारा जारी रिपोर्ट पर आपत्ती दिखाते हुए कहा कि यह रिपोर्ट पूरी तरह से झूठी है और राजनीति से प्रेरित है। विनय कटियार ने कहा कि बजरंग दल एक सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठन है। बजरंग दल का कहना है कि इसका आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं है।

जाने क्या फैक्टबुक

बता दे कि वर्ल्ड फैक्टबुक सीआईए का सालाना पब्लिकेशन है, जिसमें पूरी दुनिया के देशों की जानकारी होती है। सीआईए की फैक्टबुक में सभी देशों के भूगोल, जनसंख्या, सरकार, अर्थव्यवस्था, सेना आदिक की पूरी जानकारी होती है।

जिसका इस्तेमाल अमेरिकी सरकार के द्वारा किया जाता है। अक्सर छात्र और गैर-सरकारी संगठन और पब्लिकेशन इस फैक्टबुक का इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top