Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच युद्ध करीब, अमेरिका ने दिए ये भयानक संकेत!

गुआम में अमेरिका का एंडरसन एयर फोर्स बेस है और नेवी बेस भी है। यहां पर 7 हजार अमेरिकी सैनिक अपने परिवार के साथ रहते हैं।

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच युद्ध करीब, अमेरिका ने दिए ये भयानक संकेत!

कुछ दिनों पहले डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच विवादों के चर्चे थे लेकिन अब अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच जुबानी जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। अगले महीने साउथ कोरिया में होने वाली विंटर ओलंपिक से पूर्व अमेरिका नॉर्थ कोरिया पर निगरानी बढ़ाने के लिए कदम उठा सकता है।

अमेरिका ने गुआम क्षेत्र के पास लड़ाकू विमान की तैनाती बढ़ा दी है। इसके साथ ही एक एयक्राफ्ट करियर और जंगी समुद्री जहाज को भी तैनात किया है। अमेरिका के इस कदम की नॉर्थ कोरिया ने कड़ी निंदा की है। नॉर्थ कोरिया का कहना है कि वो विंटर ओलंपिक तक साउथ कोरिया के साथ अपने सैन्य अभ्यास तक तैनाती नहीं करेगा। लेकिन नॉर्थ कोरिया अपनी ही बात से मुकर गया है।
गौरतलब है कि पिछले सप्ताह अमेरिकी एयरफोर्स ने ये फैसला लिया कि करीब तीन B-2 स्प्रिट लड़ाकू विमान की तैनाती गुआम में की जाएगी। इसके साथ ही 200 एयरफोर्स के जवानों को भी वहां पर तैनात किया जाएगा। ये फैसला अमेरिका ने स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए लिया है।
क्यों खास है गुआम
बता दें कि गुआम में अमेरिका का एंडरसन एयर फोर्स बेस है और नेवी बेस भी है। यहां पर 7 हजार अमेरिकी सैनिक अपने परिवार के साथ रहते हैं। अमेरिकी आईलैंड पर बी-52 बम वर्षक सहित कई लड़ाकू विमान तैनात हैं। यहां परमाणु हथियार से लैस युद्धपोत तैनात हैं।
उत्तर कोरिया के सबसे करीब जो अमेरिकी क्षेत्र है वो गुआम ही है। दोनों के बीच की दूरी 3427 किलोमीटर है। गुआम में एक लाख 60 हजार की आबादी रहती है। इन लोगों को अमेरिकी नागरिकता हासिल है लेकिन ये लोग अमेरिकी चुनाव में वोटिंग नहीं करते।
Next Story
Top