Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लश्कर के छात्र संगठन को अमेरिका ने घोषित किया आतंकी

लश्कर को अमेरिका 2001 में ही आतंकी संगठन घोषित कर चुका है।

लश्कर के छात्र संगठन को अमेरिका ने घोषित किया आतंकी
नई दिल्ली. अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्‍तान में बैठे आतंकियों को बड़ा झटका दिया है। उसने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ तेवर और सख्त करते हुए उसके छात्र संगठन को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा संगठन को पहले ही अपनी लिस्ट में आतंकी घोषत कर रखा है।
टीओआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि पहली बार आतंकवादी संगठन घोषित होने के बाद लश्कर ने अपना नाम बदलना शुरू कर दिया और मुखौटा संगठन बनाए ताकि प्रतिबंधों से बचा जा सके। इस संदर्भ में अल-मोहम्मदिया स्टूडेंट्स (एएमएस) लश्कर-ए-तैयबा की ही छात्र इकाई है।
साल 2009 में अस्तित्व में आया एएमएस भर्ती से संबंधित पाठ्यक्रमों और युवाओं के लिए दूसरी गतिविधियों को लेकर लश्कर के शीर्ष नेताओं के साथ मिलकर काम करता है। विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय के कार्यवाहक निदेशक जॉन ई स्मिथ ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के यह दोनों नेता आतंकी समूह की गतिविधियों को मदद करने के लिए धन की उगाही करते हैं और धन को आगे पहुंचाते हैं।
अमेरिका ने लश्कर की छात्र शाखा अल मुहम्मदिया स्टूडेंट्स को आतंकी संगठन घोषित करते हुए इसके दो वरिष्ठ नेताओं मुहम्मद सरवर और शाहिद महमूद पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरवर और महमूद पाकिस्तान में रहते हैं। इन दोनों को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया है। लश्कर को अमेरिका 2001 में ही आतंकी संगठन घोषित कर चुका है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top