Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आखिरी स्पीच में बोले ओबामा- एक हिंदू भी बन सकता है ''अमेरिकी राष्ट्रपति''

ओबामा ने कहा है कि वह भारत के पीएम मोदी से बहुत प्रभावित हैं।

आखिरी स्पीच में बोले ओबामा- एक हिंदू भी बन सकता है
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वाइट हाउस में अपनी आखिरी प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका सबको समान अवसर प्रदान करता है। इसमें सिर्फ एक महिला ही राष्ट्रपति नहीं बनेगी बल्कि भविष्य में लैटिन, यहूदी या कोई हिंदू भी अमेरिका का राष्ट्रपति बन सकता है।
ओबामा से सवाल पूछा गया कि देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बनने के बाद आप क्या सोचते हैं। इस सवाल के जबाव में ओबामा ने कहा कि कोई महिला भी अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती है। हम जल्द ही सभी धर्म, जाति, समुदाय के लोगों को उभरता हुआ देखेंगे, क्योंकि यही अमेरिका की ताकत है।
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी को फोन कर भारत-अमेरिका के रिलेशन मजबूत करने के लिए धन्यवाद कहा है। दोनों नेताओं के बीच डिफेंस, सिविल न्यूक्लियर एनर्जी और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को लेकर बात हुई। ओबामा ने पीएम मोदी की तारिफ करते हुए उन्हें थैंक्स कहा है। ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। डोनाल्ड ट्रम्प इस दिन नए प्रेसिडेंट की शपथ लेंगे।
भारत में रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट रहने के पल को किया याद-
टाइम्स अॉफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ओबामा ने भारत में रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट रहने के पल को याद किया और पीएम मोदी की तारिफ करते हुए उन्हें थैंक्स भी कहा। ओबामा ने कहा कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने नौकरशाही की सुस्ती दूर करने के लिए कदम उठाए हैं। मोदी द्वारा उठाए गए कदम भारतीय इतिहास में बड़ी छाप छोड़ेंगे। यह एक लंबी पारी की बात है। ओबामा ने मोदी की तारीफ अमेरिका के बड़े-बड़े बिजनेसमैन के बीच की है।
व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, ओबामा ने 2015 में भारत दौरे को भी याद किया। बता दें कि पिछले साल ओबामा भारत में रिपब्लिक डे परेड में चीफ गेस्ट के रुप में आए थें।
भारत अमेरिका का एक बड़ा डिफेंस पार्टनर रहा है-
ओबामा ने आने वाले 68th रिपब्लिक डे एनिवर्सरी पर मोदी को बधाई दी है। दोनों नेताओं के बीच इकोनॉमिक और सिक्युरिटी के मसले पर हुई प्रोग्रेस पर बात हुई। ओबामा ने ये भी कहा कि भारत अमेरिका का एक बड़ा डिफेंस पार्टनर रहा है। उसने क्लाइमेट चेंज से निपटने को लेकर भी अहम भूमिका निभाई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top