Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्रिटेन में पीएम थेरेसा को बड़ा झटका, गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

ब्रिटिश नागरिक रहे लोगों को अधिकारियों द्वारा गलत तरीके से अवैध प्रवासी बनाए जाने के घोटाले को लेकर बढ़ते दबाव के कारण ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रूड ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

ब्रिटेन में पीएम थेरेसा को बड़ा झटका, गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला
X

लंबे समय से ब्रिटिश नागरिक रहे लोगों को अधिकारियों द्वारा गलत तरीके से अवैध प्रवासी बनाए जाने के घोटाले को लेकर बढ़ते दबाव के कारण ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रूड ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

यह भी पढ़ें- Google ने Doodle बनाकर भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के को दी श्रद्धांजलि, जानें उनके बारे में 5 बातें

रूड को आज हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बयान देना था। उन पर इस घोटाले को लेकर इस्तीफा देने का काफी दबाव था। यह मामला कैरेबियाई आव्रजकों से जुड़ा था जिन्हें 1940 के दशक के तथाकथित ‘‘विंडरश जेनरेशन' द्वारा ब्रिटेन लाया गया था।

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के निर्वासन लक्ष्यों और इसकी बारे में उन्हें जानकारी होने को लेकर उनकी आलोचना हो रही थी। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री ( टेरीजा मे ) ने आज रात गृह मंत्री का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।'

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में बड़ा राजनीतिक फेरबदल, डिप्टी सीएम ने दिया इस्तीफा, ये संभालेंगे पदभार

अंबर ने इस्तीफे के बारे में अपने निर्णय को लेकर टेलीफोन पर प्रधानमंत्री को जानकारी दी। पद से हटने को लेकर विपक्षी लेबर पार्टी का उन पर दबाव था। हाल के दिनों में अंबर और मे ने ‘विंडरश जेनरेशन' से कई बार माफी मांगी है और कहा है कि 1973 से पूर्व के राष्ट्रमंडल के जिन सभी प्रवासियों को ब्रिटेन की नागरिकता नहीं मिली है, उन्हें यह मिलेगा और जो प्रभावित हुये हैं उन्हें मुआवजा मिलेगा। (भाषा)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story