Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एंड्रे की हत्या का जिम्मेदार कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादीः ट्रंप

व्लादिमीर पुतिन ने एंड्रे कार्लोव की हत्या रूस और तुर्की के संबंधों को बिगाड़ने की साजिश बताया है।

एंड्रे की हत्या का जिम्मेदार कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादीः ट्रंप
वॉशिंगटन. तुर्की की राजधानी अंकारा में सरेआम एक शख्स ने सोमवार रात (भारतीय समयानुसार) रूस के एंबेसडर को गोली मार दी।
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की में रूसी राजदूत एंड्रे कार्लोव और जर्मनी की राजधानी बर्लिन के क्रिसमस मार्केट में हुए हमले की निंदा की है। ट्रंप ने इसके लिए कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादी को जिम्मेदार बताया है।
डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमला कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादी द्वारा किया गया है और यह सभी सभ्य आदेश के नियमों का उल्लंघन है। ट्रंप ने कहा कि हमारी प्रार्थना और संवेदनायें शोक संतप्त परिवार के साथ है।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की में रूसी राजदूत एंड्रे कार्लोव की हत्या रूस और तुर्की के संबंधों को बिगाड़ने तथा सीरिया में शांति प्रक्रिया को खत्म करने की साजिश बताया है। पुतिन ने सरकारी टेलीविजन पर यह बात कही। हमले के बाद उन्होंने क्रेमलिन में एक आपात बैठक बुलाई है। राष्ट्रपति ने इसके साथ ही विश्व में सभी रूसी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि इस बात का पता लगाया जाए कि हमलावर को किसने ऐसा करने का आदेश दिया था।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तुर्की की राजधानी अंकारा में रूसी राजदूत एंड्रे कार्लोव पर हुए हमले की निंदा करते हुए इसे आतंकी हमला बताया है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में आतंकवादी हमलावरों को आर्थिक संरक्षण देने वाले, अपराधियों, आयोजकों, फाइनेंसरों को न्याय के कटघरे में लाने की आवश्यकता को दोहराया और इस हमले की कड़ी निंदा की।
रूस की विदेश मंत्रालय के अनुसार राजदूत कार्लोव की हत्या उस समय की गई जब वह एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे। गोली लगने के बाद उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। एनटीवी ने बताया कि हमले में अन्य तीन लोग भी घायल हुए हैं।
हमलावर ने रूसी एम्बेसडर एंड्रे कार्लोव को बिल्‍कुल नजदीक से पीछे से गोली मारी जिसकी वजह घटनास्थल पर ही ऐंबेसडर की मौत हो गई। बाद में सुरक्षाबलों ने हमलावर की भी गोली मारकर हत्‍या कर दी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top