Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के सभी स्टेशन LED लाइट से जगमगाएंगे, रेलवे को होगा करोड़ों का फायदा

भारतीय रेलवे ने देशभर के रेलवे स्टेशन पर LED लाइट लगाने का प्लान बनाया है। रेलवे ने शनिवार को कहा कि उसने LED लाइट लगाने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

देश के सभी स्टेशन LED लाइट से जगमगाएंगे, रेलवे को होगा करोड़ों का फायदा
X

भारतीय रेलवे ने देशभर के रेलवे स्टेशन पर LED लाइट लगाने का प्लान बनाया है। रेलवे ने शनिवार को कहा कि उसने LED लाइट लगाने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है। इस कदम से रेलवे को हर साल बिजली बिल में50 करोड़ रूपये की बचत होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 31 मार्च 2019 तक सौ प्रतिशत एलईडी लाइट लगाने का लक्ष्य तय किया था। इसके बाद समय सीमा को संशोधित कर 31 मार्च 2018 कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- परियोजना पूरी होने तक पीएम मोदी हमें सोने नहीं देते: फडणवीस

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, रेल मंत्री के निर्देश और मार्गदर्शन के तहत रेलवे बोर्ड, मंडल रेलवे के ठोस प्रयासों से रेलवे ने 30 मार्च को सभी स्टेशनों में एलईडी लाइट लगाने के लक्ष्य को सौ प्रतिशत पूरा कर लिया।

बयान में कहा गया कि इस कदम से रेलवे को हर साल बिजली शुल्क में50 करोड़ रूपये की बचत होगी और60,000 टन तक कार्बन डाय ऑक्साइड उत्सर्जन घटेगा।

आम लोगों के लिए रेलवे का सैलून

रेलवे के वीआईपी सैलून को अब तक रेल अधिकारियों और मंत्रियों की शाही सवारी माना जाता था लेकिन अब रेलवे ने इसे अपने आम लोगों के लिए खोल दिया है। ऐसा ही एक सैलून 6 मुसाफिरों को लेकर दिल्ली से कटरा के लिए रवाना हुआ।

यह भी पढ़ें- इंदौर: बिल्डिंग गिरने से 7 की मौत, कई घायल, बचाव कार्य जारी

आईआरसीटीसी ने इस तरह की पहली सेवा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की है। इस शाही सैलून में सफर करने के लिए सैलून का किराया उस रूट पर एसी-1 के किराए से 18 गुना अधिक रखा गया है।

(भाषा- इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story