Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हम सभी को अपनी ‘सूक्ष्म पहचान'' से ऊपर उठना चाहिए: सेना प्रमुख

जनरल रावत ने कहा कि लोगों को ‘‘सूक्ष्म पहचान'''' में नहीं फंसना चाहिए बल्कि एकसाथ एक रूप में ऊपर उठना चाहिए।

हम सभी को अपनी ‘सूक्ष्म पहचान

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने युवाओं को भारत की एकता के विचार को महसूस करने के लिए उन्हें सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हुए आज कहा कि लोगों को ‘‘सूक्ष्म पहचान' में नहीं फंसना चाहिए बल्कि एकसाथ एक रूप में ऊपर उठना चाहिए।

जनरल रावत ने कहा, ‘‘यदि आप एकता महसूस करना चाहते हैं तो सेना में शामिल होइये और देखिये कि कैसे विभिन्न पृष्ठभूमियों से आने वाले हम लोग भारतीय के तौर पर रहते हैं। याद रखें कि हम सभी पहले भारतीय हैं। हमें इसका गर्व है और देश पहले आना चाहिए। उसके बाद हम साथ रहना सीख सकते हैं।'
जनरल रावत असम और अरूणाचल प्रदेश के 27 युवाओं के साथ संवाद कर रहे थे जो कि राष्ट्रीय एकता दौरे के तहत नयी दिल्ली आये हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी भारतीय हैं और हम स्वयं को बंगाली, या असमी या अरूणाचल प्रदेश निवासी नहीं कहते।' इससे पहले जनरल रावत तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होने पाकिस्तान के साथ बातचीत को लेकर दो टूक ऐलान किया कि आतंकियों का समर्थन बंद हो तभी बात होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को समर्थन देना बंद करेगा उसके बाद ही शांति वार्ता हो सकती है।
रावत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने में उनकी ओर से जिस तरह की गतिविधियां चलाई जा रही है उससे ऐसा नहीं लगता है कि वास्तव में पाकिस्तान शांति चाहता है।
Next Story
Share it
Top