Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार्यवाह का चुनाव बना संघ की सिरदर्दी, रेस में दत्तात्रेय होसबोले और भैय्याजी जोशी

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के सरकार्यवाह के चुनाव के लिए नागपुर में बैठक शुरू हो चुकी है।

सरकार्यवाह का चुनाव बना संघ की सिरदर्दी, रेस में दत्तात्रेय होसबोले और भैय्याजी जोशी
X

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के सरकार्यवाह के चुनाव के लिए नागपुर में बैठक शुरू हो चुकी है। लेकिन सरकार्यवाह को लेकर अटकलें बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ेंः अब BJP-RSS नहीं लालू यादव की पार्टी बनाएगी अयोध्या में राम मंदिर

अब तक कहा जा रहा था कि वर्तमान में आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी है, जिन्हें फिर से आरएसएस का सरकार्यवाह पद पर आसीन किए जाने की चर्चा की जा रही है।
इस बीच ये भी अटकलें लगने लगी है कि संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले की पदोन्नति होगी और उन्हें संघ का नया सरकार्यवाह चुना जा सकता है।
तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा की बैठक से पहले आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार्यवाह के चुनाव में निर्वाचित प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

मूर्ति की तोड़फोड़ अलोचना

9 मार्च को शुरू हो बैठक में देश की राजनीति पर चर्चा की गई। देश भर में पनपा मूर्ति विवाद की आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी अलोचना की। संघ ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना निंदनीय है।

2017-2018 लगी शाखाओं का आंकलन

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में देश के विभिन्न भागों से आए प्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र में लगने वाली शाखाओं की सूची पेश की। जिसमें 2017-18 में देश में कुल 37190 स्थानों पर शाखा लगी।
जिसमें नियमित लगने वाली शाखाओं की संख्यां 58 967 है। सप्ताह में होने वाले मिलन की संख्यां 16405 है। महीने में होने वाली मिलन मंडली की कुल संख्यां 7976 मंडली थी।
साल 2016-2017 में 36729 स्थानों पर बैठक हुई। जबकि 57165 शाखा, 57165 मिलन और 14986 मंडली का आयोजन हुआ था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story