Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अजीत डोभाल ने चीन के सीपीसी अधिकारी के साथ की बातचीत

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन की सत्तारूढ़ सीपीसी के शीर्ष अधिकारी यांग जेइची के साथ शंघाई में आज वार्ता की।

अजीत डोभाल ने चीन के सीपीसी अधिकारी के साथ की बातचीत
X

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन की सत्तारूढ़ सीपीसी के शीर्ष अधिकारी यांग जेईची के साथ शंघाई में आज वार्ता की। भारतीय दूतावास के अनुसार, पिछले वर्ष के डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों शीर्ष अधिकारियों के बीच यह दूसरी मुलाकात थी।

सीपीसी की पोलित ब्यूरो के सदस्य यांग के साथ डोभाल की यह मुलाकात दोनों देशों के बीच होने वाली महत्वपूर्ण वार्ताओं से पहले हो रही है। गौरतलब है कि दोनों देश पिछले वर्ष 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद संबंधों को पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जलियांवाला बाग हत्याकांड से लेकर खालसा पंथ की स्थापना से जुड़ा है 13 अप्रैल का इतिहास, जानिए आज के दिन क्या-क्या हुआ

दूतावास ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत-चीन सीमा वार्ता के लिए दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों डोभाल और यांग ने बातचीत की। हालांकि बैठक के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गयी है। यांग विदेश मामलों के आयोग के भी निदेशक हैं।

पिछले महीने तक यांग सीपीसी के स्टेट काउंसलर थे। स्टेट काउंसलर देश का शीर्ष राजनयिक पद है। यांग के स्थान पर अब विदेश मंत्री वांग यि को उनका पदभार सौंपा गया है। वांग यि विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर दोनों का पदभार एक साथ संभाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कठुआ रेप केस: मासूम बच्ची के पिता बोले, दोषियों को होनी चाहिए फांसी

गौरतलब है कि दोनों देश जून में होने वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेंशन की सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित भागीदारी के मद्देनजर कई उच्चस्तरीय बैठकों की तैयारी कर रहे हैं।

इनपुट भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story