Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टेलीकॉम कंपनी एयटेल ने राजस्थान में शुरू की पेमेंट बैंक सेवा

देश में इस तरह की सेवाएं देने वाला यह पहला बैंक होगा।

टेलीकॉम कंपनी एयटेल ने राजस्थान में शुरू की पेमेंट बैंक सेवा
X
नई दिल्ली. देश की पॉपुलर टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने पेमेंट बैक लॉन्च किया है। कंपनी ने राजस्थान से देश के पहले पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। इसमें बचत खाते में जमा पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। कमर्शियल बैंकों में 4 से 6 फीसदी के बीच ब्याज दिया जाता हैं।
देश में इस तरह की सेवाएं देने वाला यह पहला बैंक होगा। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि उसने राजस्थान में यह सर्विस प्रयोग के तौर पर शुरू की है। इसके तहत राजस्थान में कस्बों व गांवों में लोग एयरटेल खुदरा केंद्रों पर बैंक खाता खुलवा सकेंगे। ये केंद्र एयरटेल के बैंकिंग प्वाइंट के रूप में विभिन्न बुनियादी सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।
साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि परिचालन शुरू करने से पहले एयरटेल बैंक 10,000 एयरटेल खुदरा केंद्रों पर अपनी प्रणाली व प्रक्रिया की पूरी तरह से जांच करेगा। इससे जुड़ने वाले विक्रेता, दुकानदार पहले ही दिन से एयरटेल बैंक से डिजिटल भुगतान हासिल करना शुरू कर देंगे।
टीओआइ के अनुसार, एयरटेल पेमेंट बैंक की योजना इस साल के आखिर तक अपने कारोबारी नेटवर्क को राजस्थान में एक लाख शाखाओं तक ले जाने का है। पेमेंट बैंक में अभी ऋण देने की सुविधा मुहैया नहीं कराई गई है। पेमेंट बैंक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top