Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! एयरटेल ने किया बड़ा ऐलान, 1 अप्रैल से रोमिंग फ्री होगा भारत

रिलायंस जिओ अभी तक फ्री इनकमिंग, आउटगोइंग, एसएमएस और डाटा सेवाएं दे रही थी

खुशखबरी! एयरटेल ने किया बड़ा ऐलान, 1 अप्रैल से रोमिंग फ्री होगा भारत
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा कंपनी एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि एयरटेल अपनी सभी सेवाओं पर 1 अप्रेल से रोमिंग शुल्क हटा देगा। देश की सबसे बडी दूरसंचार कंपनी ने कहा कि उसने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए अंतरराष्ट्रीय कॉल दरों को भी 90 प्रतिशत तक घटा दिया है। इस कटौती के बाद कॉल दरें घटकर तीन रुपये प्रति मिनट तक हो जाएंगी।
ऐसा माना जा रहा है कि एयरटेल ने यह फैसला नई कंपनी रिलायंस जियो के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए लिया है। बता दे कि रिलायंस जिओ अभी तक फ्री इनकमिंग, आउटगोइंग, एसएमएस और डाटा सेवाएं दे रही थी, इसके बाद से ही दूसरी कंपनी के उपभोगताओं मे असंतोष था और लोग जिओ मे जा रहे थे। लेकिन अब एयरटेल ने भी अपनी सेवाओं के भारत में प्रयोग करने पर रोमिंग शुल्क हटा दिया है। अब कंपनी की सभी इनकमिंग, आउटगोइंग, एसएमएस और डाटा सेवाओं पर कोई रोमिंग शुल्क नहीं लिया जायेगा।
वहीं भारतीय एयरटेल के प्रमुख और दूरसंचार क्षेत्र के प्रमुख उद्यमी सुनील भारती मित्तल का कहना है कि नियामकों को इस क्षेत्र में कंपनियों के एकीकरण की छूट देनी चाहिए क्योंकि ज्यादा संख्या में सेवा प्रदाताओं के होने का मतलब यह नहीं है कि बाजार काफी प्रतिस्पर्धी है। उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादातर नियामक ‘एनालॉग दुनिया' मेंं जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि बडे देश में तीन दूरसंचार ऑपरेटरों की जरुरत होती है, जबकि किसी छोटे देश में दो ही ऑपरेटर काफी हैं।
उनका यह बयान ऐसे समय आया है जबकि कुछ दिन पहले ही भारती एयरटेल ने नॉर्वे की दूरसंचार कंपनी टेलीनॉर की भारतीय इकाई के अधिग्रहण की घोषणा की है। इसके अलावा वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर भी विलय पर विचार कर रही हैं। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने संबोधन में मित्तल ने कहा कि सरकार लंबे समय तक इस पर गलती करती रही। नियामक काफी समय तक यह समझते रहे कि नए लाइसेंस देने का मतलब सरकार को अधिक धन मिलना और ग्राहकों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top