Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब हवाई यात्रा के दौरान हैंड बैग पर ''सुरक्षा टैग'' की जरुरत नहीं

6 एयरपोर्ट पर अब बैगेज की स्टैंपिंग नहीं की जाएगी।

अब हवाई यात्रा के दौरान हैंड बैग पर सुरक्षा टैग की जरुरत नहीं
X
नई दिल्ली. हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें हैंड बैंग पर सिक्योरिटी टैग नहीं लगाने होंगे। फिलहाल यह सुविधा देश के 6 एयरपोर्ट पर शुरू की गई है। देश के हवाई अड्डों- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में यात्रियों के हैंड बैग के टैग पर सिक्युरिटी चेक स्टैम्प नहीं लगेगा।
देश के एयरपोर्ट पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआइएसएफ) पर है। यात्रियों के हैंड बैग और बोर्डिंग पास पर सीआइएसएफ सिक्योरिटी स्टैंप लगाती है। सीआइएसएफ के फैसले की जानकारी देते हुए डायरेक्टर जनरल ओ पी सिंह ने बताया है कि 15 दिसंबर से 6 एयरपोर्ट पर अब बैगेज की स्टैंपिंग नहीं की जाएगी।
अभी यात्रियों को घरेलू या विदेशी उड़ान के पहले अपने हैंड बैग में सुरक्षा टैग लगवाने पड़ते थे। ये टैग सुनिश्चित करता है कि यात्री जो सामान लेकर जा रहे हैं वह अच्छी तरह से जांच लिया गया है।
ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले का ट्रायल रन अगले सात से दस दिन तक चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर किया जाएगा। अगर ट्रायल रन सफल होता है कि इसके अगले चरण में बोर्डिंग पास पर लगने वाली मुहर के सिस्टम को भी खत्म किया जा सकता है।
डीजी ने अन्य जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर लगाया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि नोटबंदी के बाद एयरपोर्ट से सीआइएसएफ ने 70 करोड़ रुपए कैश और 170 किलो सोना सीज किए हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story