Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महंगी होगी हवाई यात्रा, सरकार ने प्रमुख मार्गों पर लगाया शुल्क

हवाई यात्रा पर यह शुल्क दिसंबर से लगाया जाएगा।

महंगी होगी हवाई यात्रा, सरकार ने प्रमुख मार्गों पर लगाया शुल्क
नई दिल्ली. मुख्य मार्गों पर विमान यात्रा अब महंगी हो सकती है क्योंकि सरकार ने सभी प्रमुख मार्गों की उड़ानों के लिए एयरलाइनों पर प्रति उड़ान 7,500 से 8,500 रुपए का शुल्क लगा दिया है। इस शुल्क से प्राप्त धन का उपयोग क्षेत्रीय मार्गों पर विमान सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाएगा।
यह शुल्क दिसंबर से लगाया जाएगा। यह पूरी उड़ान के लिए होगा। सरकार ने फ्लाइट्स की दूरी के आधार पर लेवी या टैक्स लगाने का फैसला लिया है।
शुल्क केवल प्रमुख मार्गों पर
1,000 किलोमीटर तक की दूरी वाली उड़ानों पर 7,500 रुपए और 1,500 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की उड़ानों पर 8,500 रुपए लेवी या टैक्स लगाएगी। यह कदम केंद्र सरकार की देश के छोटे शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने की योजना के तहत उठाया गया है। लेवी से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल ‘उड़ान’ नाम की इस योजना के लिए होगा। नागरिक विमानन सचिव आरएन चौबे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सरकार रीजनल एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत दूरी के आधार पर 8,500 रुपए तक लेवी लगाएगी। योजना के मुताबिक 1 घंटे के सफर के लिए यात्री को मात्र 2,500 रुपए किराया देना होगा। ऐसी पहली उड़ान जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है। चौबे ने कहा कि सरकार को इस लेवी से आरसीएफ में 400 करोड़ रुपए जुटा लेने का उम्मीद है। इसके अलावा और 20 फीसदी राशि राज्यों की सरकारों से आएगी। इस तरह हमारे पास इस फंड में 500 करोड़ रुपए होंगे।
‘उड़ान’ योजना
इस योजना के तहत उन शहरों के बीच फ्लाइट्स चलाई जाएंगी, जहां से फ्लाइट्स का आना-जाना नहीं हैं। देश में अभी 394 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top