Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एयर इंडिया यात्रियों को देने जा रही है ये बड़ा तोहफा

एयरलाइंस के अनुसार 25 अक्टूबर से लागू होने वाले विंटर शेड्यूल से इस योजना को शुरू किया जाएगा।

एयर इंडिया यात्रियों को देने जा रही है ये बड़ा तोहफा

एअर इंडिया की उड़ान के दौरान अपनी पसंद के खानपान का मैन्यू अब मुसाफिर खुद तय कर सकेंगे। योजना के तहत एअर इंडिया के प्रतिधिनिध उड़ान से दो दिन पहले मुसाफिर को फोन कर उनके पसंदीदा भोजन के बारे में पूछेंगे।

शुरुआती फेज में यह योजना फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास के मुसाफिरों के लिए होगी। योजना की कामयाबी के बाद दूसरे फेज में इकोनॉमी क्लास में सफर करने वाले मुसाफिरों को ‘ऑन डिमांड फूड’योजना में शामिल किया जाएगा। एयरलाइंस के अनुसार 25 अक्टूबर से लागू होने वाले विंटर शेड्यूल से इस योजना को शुरू किया जाएगा।

इसे भी पढ़े:- देश में नहीं थम रहे रेल हादसे, जानिए कब-कब हुए बड़े हादसे

भोजन की बर्बादी रोकने बनाई योजना

एअर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार के मुताबिक, मौजूदा वक्त में बिजनेस और फर्स्ट क्लास के मुसाफरों के लिए सिक्स कोर्स मैन्यू तैयार किया जाता है। उड़ान के दौरान मुसाफिर मैन्यू से कोई भी भोजन पसंद कर सकता है। लिहाजा, एयरलाइंस की मजबूरी है कि वह सभी मुसाफिरों के लिए मैन्यू में मौजूद भोजन के सभी ऑप्शन उपलब्ध कराए।

उड़ान के दौरान इस सिक्स कोर्स मैन्यू से सिर्फ एक या दो तरह का भोजन मुसाफिर लेते हैं। नतीजन, उड़ान के अंत में बाकी भोजन बेकार जाता है। योजना की मदद से एयरलाइंस सिर्फ मुसाफिरों के पसंद का भोजन प्लेन में उपलब्ध कराएगी, कंपनी अब तक होने वाली भोजन की बर्बादी को रोकने की कोशिश कर रही है।

इकोनॉमी क्लास को ऑन बोर्ड प्लेटर की सुविधा

एअर इंडिया की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों के इकोनॉमी क्लास में सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए एयरलाइंस ‘ऑन बोर्ड प्लेटर’ की सुविधा लाने जा रही है। दरअसल, उड़ान के दौरान प्लेन में उपलब्ध खाना कुछ मुसाफिरों को पसंद नहीं आता है।

ऐसे मुसाफिरों को वैकल्पिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए विमान में रॉ मैटेरियल रखा जाएगा, जिससे मुसाफिरों को विमान में बर्गर, सैंडविच सहित कुछ अन्य तरह का फूड उपलब्ध कराया जा सके।

इसे भी पढ़े:- डोकलाम विवाद: भारत और चीन की सेना के बीच हुई हाथापाई और पत्थरबाजी, देखें वीडियो

अभी ये परोसती है

मौजूदा वक्त में एयरलाइंस सभी विमानों में दो वेजिटेरियन और दो नॉन वेजिटेरियन फूड का ऑप्शन उपलब्ध कराती है, एक भारतीय भोजन और दूसरा कांटीनेंटल ऑप्शन भी होता है। डेजर्ट में खीर, रस मलाई, फ्रूट्स, कई तरह की चीजों समेत अन्य ऑप्शन उपलब्ध कराती हैं। नाश्ते में चिकन टिक्का, पनीर टिक्का, समोसा और सैंडविच सहित अन्य ऑप्शन उपलब्ध होते हैं।

शेफ करेंगे मुसाफिरों से बातचीत

योजना के तहत एअर इंडिया के शेफ जल्द ही उड़ान के दौरान विमान में मौजूद मुसाफिरों से बातचीत कर उनकी पसंद और भोजन में बदलाव की जरूरत के बाबत बात करेंगे। बातचीत से निकले नतीजों के मुताबिक एयरलाइंस खानपान का अपना नया मैन्यू तैयार कर मुसाफिरों के स्वाद को उन तक पहुंचाएगी।

विदेशों में मौजूद एयरलाइंस के शेफ को ट्रेनिंग के लिए वापस बुलाया जाएगा, जिससे विदेशी उड़ानों में गुम हो रहे भारतीय स्वाद को भोजन में वापस लाया जा सके।

Next Story
hari bhoomi
Share it
Top