Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घाटे में चल रही एअर इंडिया में पायलटों के ठाठ, सैलरी में 12 लाख तक का इंक्रीमेंट

एयर इंडिया अपने 100 पायलट का प्रमोशन देने जा रही है और प्रत्येक की सैलरी में सालाना 12 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी की जाएगी।

घाटे में चल रही एअर इंडिया में पायलटों के ठाठ, सैलरी में 12 लाख तक का इंक्रीमेंट

नीति आयोग ने एयर इंडिया के शीघ्र निजीकरण की रिपोर्ट देने और सरकार द्वारा इस ओर कदम उठाने के बाद कंपनी प्रबंधन पर इन सब चिंताओं का कोई असर नहीं पड़ रहा है। एयर इंडिया अपने पायलटों की सैलरी में सालाना 12 लाख रुपए तक की भारी इंक्रीमेंट करने जा रही है।

एयर इंडिया अपने 100 पायलट का प्रमोशन देने जा रही है और प्रत्येक की सैलरी में सालाना 12 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी की जाएगी। एक सूत्र ने बताया है, ‘100 डिप्टी जनरल मैनेजर रैंक के पायलट का प्रमोशन होने जा रहा है, इसके बावजूद कि एयरलाइंस के निजीकरण की तैयारी हो रही है। इन पायलटों को प्रमोशन देकर एग्जिक्यूटिव रैंक दिया जाएगा।’

यह भी पढ़ेंः एयर इंडिया के विमान के इंजन में गड़बड़ी, सुरक्षित निकाले गए यात्री

अधिकारियों ने प्रमोशन को वाजिब बताया

गौरतलब है कि सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि कई अधिकारी प्रमोशन को इस तर्क पर वाजिब ठहराते हैं कि इन लोगों को पिछले 8-10 साल से प्रमोशन नहीं किया गया है।

लेकिन सैलरी में इतनी भारी वृद्ध‍ि की बात गले नहीं उतरने वाली। खासकर तब जब कंपनी लगातार घाटे में चल रही हो। दो दिन पहले ही सरकार ने यह घोषणा की है कि उसने दो वीवीआईपी विमानों की खरीद और उनकी साज-सज्जा के लिए नेशनल स्माल सेविंग फंड्स अकाउंट से एयर इंडिया को पैसे दिए हैं।

विदेशी निवेश को मंजूरी

पिछले साल जून महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एयर इंडिया के निजीकरण को मंजूरी दी थी। इस साल एयर इंडिया में 49 फीसदी विदेशी निवेश को कैबिनेट की मंजूरी मिली है।

एयर इंडिया की 6 सब्सिडियरी में से 3 घाटे में चल रही हैं। साल 2012 से अब तक इस एयरलाइंस में सरकार करीब 23 हजार करोड़ रुपए की भारी पूंजी डाल चुकी है।

यह भी पढ़ेंः सऊदी के आसमान से होकर गुजरेगी दिल्ली से तेल अवीव की फ्लाइट

घाटे को कम करने दी थी चेतावनी

घाटे को कम करने सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राजीव बंसल ने कर्मचारियों को किसी भी तरह की खामी के लिए कड़ी चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा कि उड़ानों की समय पर रवानगी सुनिश्चित न करने वाले कर्मचारियों और पायलटों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ठीक से काम न करने वालों पर कार्रवाई

‘कर्मचारी अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए प्रतिबद्ध तरीके से काम करेंगे। जो लोग ठीक से काम नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।' बंसल ने जोर देते हुए कहा कि ग्राउंड हैंडलिंग, क्रू, इन फ्लाइट, इंजिनियरिंग जांच, भोजन की आपूर्ति और अन्य चीजों के बारे में जैसी भी कार्रवाई की जरूरत होगी, वह की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि उड़ानों में देरी न हो। यह प्रयास में जो लोग विफल रहेंगे, उन पर कार्रवाई होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top