Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मार्केट में बढ़त हासिल करने की होड़ में कूदीं चार एयरलाइंस, एयर इंडिया सबसे सस्ती

देश की चार बजट एयरलाइंस मार्केट में बढ़त हासिल करने के लिए प्राइस वॉर में कूद चुकी हैं।

मार्केट में बढ़त हासिल करने की होड़ में कूदीं चार एयरलाइंस, एयर इंडिया सबसे सस्ती
नई दिल्ली. भारत का घरेलू हवाई यातायात जनवरी और मई के बीच पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 3 प्रतिशत बढ़ा है। ताजा आधिकारिक हवाई यातायात आंकड़ों के मुताबिक, सभी भारतीय विमानन कंपनियों ने मई में 60.22 लाख यात्रियों को हवाई यात्रा कराई, जबकि पिछले साल मई में इन कंपनियों ने 57.10 लाख यात्रियों को यात्रा कराई थी। इसी तरह, जनवरी-मई के दौरान घरेलू विमानन कंपनियों के विमानों से 267.22 लाख यात्रियों ने यात्रा की, जबकि बीते साल की इसी अवधि में इनके यात्रियों की संख्या 260 लाख थी।
बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से इंडिगो पहले पायदान पर काबिज रही और मई में उसकी बाजार हिस्सेदारी 31.7 प्रतिशत रही, जबकि जेट एयरवेज, जेटलाइट की बाजार हिस्सेदारी 21 प्रतिशत, एयर इंडिया की 18.6 प्रतिशत, स्पाइसजेट की 17.9 प्रतिशत और गोएयर की बाजार हिस्सेदारी 9.8 प्रतिशत रही। एक्सपर्ट्स कहना है कि एयर इंडिया शायद प्राइस वॉर में गलत तरीके से फंस गई है। सस्ती टिकट की जंग जनवरी से ही शुरू हो गई थी। इस तरह की ज्यादातर प्राइस वॉर लो एयर फेयर एयरलाइंस स्पाइसजेट शुरू करती है। ज्यादातर मामलों में मार्केट लीडर एयरलाइंस इंडिगो को कीमतों की जंग का सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। इसके पास प्रतिद्वंद्वी एयरलाइंस के मुकाबले ज्यादा क्षमता है, जिसका मतलब यह है कि डिस्काउंट ऑफर की सूरत में इस एयरलाइंस से ज्यादा पैसेंजर सफर करते हैं।
सही समय पर चलने के मामले में भी इसका परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। हालांकि, हाल में इस मामले में स्पाइसडेट ने इंडिगो को पछाड़ दिया है। देश की चार बजट एयरलाइंस मार्केट में बढ़त हासिल करने के लिए प्राइस वॉर में कूद चुकी हैं। सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया भी इसमें पीछे नहीं रहना चाहती। सरकारी एयरलाइंस बिजी रूट्स पर काफी सस्ते में हवाई टिकट ऑफर कर रही है। यहां तक की एयरलाइंस यात्रा की तारीख के नजदीक वाले टिकट भी सस्ते में बेच रही है।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, कितना है लोकल किराया-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top