Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने शुरू की दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी, वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 110 लड़ाकू विमान

भारत ने आज 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू की। हालिया वर्षों में यह दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी में एक हो सकती है।

सरकार ने शुरू की दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी, वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 110 लड़ाकू विमान

भारत ने आज 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू की। हालिया वर्षों में यह दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी में एक हो सकती है। वायु सेना ने अरबों डॉलर के खरीद सौदे के लिए आरएफआई (सूचना के लिए अनुरोध) या शुरूआती निविदा जारी की है।

यह सौदा सरकार के मेक इन इंडिया पहल के साथ होगा। अधिकारियों ने कहा कि भारत में अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी लाने के मकसद से हाल में शुरू रणनीतिक भागीदारी मॉडल के तहत भारतीय कंपनी के साथ मिलकर विदेशी विमान निर्माता लड़ाकू विमानों का उत्पादन करेंगे।

यह भी पढ़ें- J&K: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर

सौदे की स्पर्धा में लॉकहीड मार्टिन, बोइंग, साब और दसॉल्ट समेत अन्य सैन्य विमान निर्माता कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है। वायु सेना पुराने हो चुके कुछ विमानों को बाहर करने के लिए अपने लड़ाकू विमान बेड़े की गिरती क्षमता का हवाला देते हुए विमानों की खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने पर जोर दे रही है।

सरकार द्वारा पांच साल पहले वायु सेना के लिए 126 मध्यम बहु भूमिका लड़ाकू विमान (एमएमआरसीए) की खरीद प्रक्रिया को रद्द करने के बाद लड़ाकू विमानों के लिए यह पहला बड़ा सौदा होगा।

यह भी पढ़ें- भारत के लिए 'नासूर' बन गया है पाकिस्तान: श्रीकांत शर्मा

इसकी जगह, राजग सरकार ने सितंबर 2016 में 36 राफेल दोहरे इंजन वाले लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए फ्रांस सरकार के साथ7.87 अरब यूरो (करीब 59000 करोड़ रूपये) के सौदे पर दस्तखत किया था।

इनपुट भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top