Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान, भारत की सीमा पर तिब्बत में हवाई ताकत बढ़ा रहा है चीन

भारतीय वायुसेना के प्रमुख बी एस धनोआ ने आज कहा कि चीन भारत सीमा पर तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में अपनी हवाई ताकत को बढ़ा रहा है।

वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान, भारत की सीमा पर तिब्बत में हवाई ताकत बढ़ा रहा है चीन
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा की शुरुआत के साथ ही वायुसेनाप्रमुख एयरचीफ मार्शल बी़ एस़ धनोआ ने चीन को लेकर दिए बयान में कहा है कि ड्रैगन तिब्बत (तिब्बत अटोनॉमस रीजन) में अपनी मौजूदगी को मजबूत बनाने में लगा हुआ है। इसमें बीते कुछ समय में उसने इस रीजन में अपनी उपस्थिति को विमानों और उनके चालक दल की तैनाती के साथ सशक्त बनाया है।

यहां बृहस्पतिवार को आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करते हुए वायुसेनाध्यक्ष ने यह जानकारी देते हुए कहा कि चीन सालभर इस इलाके में तैनात रह सकता है। इसमें खासतौर पर सर्दियों का महीना भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

यह भी पढ़ें- चीन के दो दिवसीय दौरे पर वुहान पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

उन्होंने कहा कि चीन की बढ़ती मौजूदगी के बावजूद इस क्षेत्र में भौगोलिक आधार पर भारत अच्छी स्थिति में है। लेकिन इससे इतर ड्रैगन ने तिब्बत में अपनी मौजूदगी में इजाफा करने के लिए अधिकता के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया है।

वायुसेनाप्रमुख ने कार्यक्रम में पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में हाल के वर्षों में नगरोटा, उरी, सुंजवान जैसे महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों पर आतंकी हमले हुए हैं। इनसे लगता है कि कहीं न कहीं हम आतंकियों को डरा नहीं पा रहे हैं।

गौरतलब है कि वायुसेना ने हाल ही अबतक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास गगनशक्ति समाप्त किया है। इसमें पाकिस्तान और चीन की ओर से संभावित दो मोर्चों पर युद्ध की चुनौती को ध्यान में रखकर भी वायुसेना ने अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को परखा। इसमें तिब्बत से लगी हुई भारत की पूवी सीमा पर भी बल के विमानों ने जमकर आसमान में उड़ान भरी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story