logo
Breaking

खुशखबरी: इन बीमारियों का AIIMS मुफ्त में करेगा इलाज!

एम्स ने ये फैसला अध्ययन के बाद लिया है।

खुशखबरी: इन बीमारियों का AIIMS मुफ्त में करेगा इलाज!

मरीजों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। देश के अच्छे अस्पतालों में से एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान ने मरीजों के लिए एक खुशखबरी पेश की है। बता दें कि एम्स ने इलाज में तेजी लाने के लिए 500 रुपए से कम खर्च वाली जांचों पर शुल्क खत्म करने का फैसला लिया है।

उल्लेखनीय है कि इस नुकसान की भरपाई करने के लिए निजी वार्डों के दाम बढ़ा दिए जाएंगे। इससे मरीज और संस्थान दोनों को फायदा होगा क्योंकि संस्थान के काम में तेजी आएगी। संस्थान ने यह प्रस्ताव रखने से पहले इसके बारे में बहुत सोच-विचार किया है।
स्वास्थय मंत्रालय ने प्रमुख चिकित्सा संस्थानों को कहा है कि वो उन शुल्कों की समीक्षा करके जानकारी दें जिनमें 20 साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है। मंत्रालय के इस निर्देश के बाद एम्स ने शुल्क के विविध पहलुओं पर विचार किया।
इनमें मरीजों की संख्या, उनके आने की जगह, उनके आने-जाने से लेकर संस्थान में इलाज के लिए रुकने तक का खर्चा और संस्थान को उससे होने वाली आमदनी, शुल्क उगाही में लगे एम्स के संसाधन, मशीनरी व संस्थानों पर होने वाले कुल खर्चे शामिल हैं।
अध्ययन के दौरान इन बातों को भी ध्यान में रखा गया कि मरीज को आने में अधिक खर्चा उठाना पड़ता है। साथ ही अपने और अटेंडेंट के खाने पर खर्च करना पड़ता है, साथ ही आय का भी नुकसान होता है। इससे खर्च काफी अधिक पड़ जाता है। इसके साथ ही ये भी सोचा गया कि जांच के लिए शुल्क का भुगतान और तय तारीख पर जांच के लिए लंबी लाइनें भी लगानी पड़ती हैं।
Loading...
Share it
Top