Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज लौटेगा भारत का अभिनंदन, चौतरफा दवाब के बाद झुका पाकिस्तान

सीमा पर जारी भारी गोलीबारी और भारतीय सेना की संभावित कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान ने विंग कमांडर को छोड़ने की घोषणा कर दी है।

आज लौटेगा भारत का अभिनंदन, चौतरफा दवाब के बाद झुका पाकिस्तान

सीमा पर जारी भारी गोलीबारी और भारतीय सेना की संभावित कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान ने विंग कमांडर को छोड़ने की घोषणा कर दी है। पाक संसद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देंगे।

Higlights

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के लिए पाक के विदेश मंत्रालय को पत्र भेजा।

कश्मीर के कृष्णा घाटी सेक्टर में सुबह 6 से 7 बजे तक, फिर दोपहर एक बजे गोलीबारी की। भारत ने भी जवाब दिया।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की और हालात का जायजा लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्वास जताया कि भारत के पास जल्द कुछ अच्छी खबरें आएंगी।

पाकिस्तान संसद में इमरान खान ने की घोषणा- शुक्रवार को भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा किया जाएगा

शाम को आर्मी और एयरफोर्स की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूरी स्थिति बताई गई।

पाकिस्तान पीएम इमरान ने की घोषणा, कल छोड़े जाएंगे अभिनंदन।

पीएम मोदी बोले- हाल ही में एक पायलट प्रोजेक्ट हो गया।

इमरान ने कहा- पाकिस्तान शांति का संदेश देने के लिए छोड़ रहे।

सेना बोली- भारत की तरफ से भी माकूल जवाब दिया जाएगा।

ट्रंप ने कहा- भारत-पाक के बीच युद्ध की स्थिति जल्द खत्म हो जाएगी।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए यह अप्रत्याशित घोषणा की। गौरतलब है कि एक दिन पहले पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारतीय क्षेत्र में हमले की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जेट ने नाकाम कर दिया था। इस कार्रवाई में पाकिस्तान का एक एफ 16 जेट मार गिराया गया।

इसी दौरान भारत का एक मिग 21 भी गिर गया और विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में ले लिया। इधर, पाकिस्तान का एक और झूठ गुरुवार को सामने आया। भारत द्वारा मार गिराए पाक के एफ-16 विमान के मलबे की फोटो आई। पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मिले मलबे के पास पाक के सैन्य अफसर भी खड़े दिखाई दे रहे हैं। पाक का दावा था कि भारत ने हमारा कोई विमान नहीं गिराया।

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव

पाकिस्तान पीएम इमरान खान की घोषणा से कुछ देर पहले ही विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच तनाव में कमी के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान अपने भारतीय समकक्ष के साथ बातचीत करने को तैयार हैं।

विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने जब संसद में बोलना शुरू किया तो इमरान ने उन्हें रोकने के लिए माफी मांगी और कहा कि वह घोषणा करना चाहते हैं कि बुधवार को पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा पकड़े गए भारतीय वायुसेना के पायलट को शांति पहल के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा।

खान ने कहा, शांति की हमारी कामना में, मैं घोषणा करता हूं कि कल (शुक्रवार को), और बातचीत शुरू करने के लिए पहले कदम के तौर पर, पाकिस्तान हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा कर रहा है।

पाकिस्तानी सांसदों ने मेजें थपथपा कर उनकी इस घोषणा का स्वागत किया। खान ने संसद में कहा कि हमारी कार्रवाई का एकमात्र मकसद हमारी क्षमता और इच्छा का प्रदर्शन करना था। हम भारत में कोई नुकसान नहीं चाहते थे क्योंकि हम जिम्मेदार तरीके से कार्य करना चाहते हैं।

पूरी रात खौफजदा था पाक

पाकिस्तान को डर था कि भारत अभिनंदन को छुड़ाने के लिए कोई बड़ी कार्रवाई कर सकता है। पाक पीएम इमरान खान के संबोधन में भी यह घबराहट दिखी। इमरान ने कहा कि हमने भारत को कल पैगाम पहुंचाया। हमने बुधवार को पीएम मोदी से बात करने की भी कोशिश की थी। इमरान ने खुद कहा कि कल रात पाकिस्तान को यह आशंका थी कि कोई मिसाइल हमला हो सकता है।

अंतराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह

खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए तनाव में कमी की खातिर अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि भारतीय वायु सेना का पायलट सुरक्षित और सकुशल है। एफओ ने कहा कि सशस्त्र बलों ने उनके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उन्हें भीड़ से बचाया।

Share it
Top