Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगस्ता सौदे का कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं: भारतीय वायुसेना

आरटीआइ कानून के तहत रक्षा मंत्रालय में आवेदन दाखिल कर सौदे से जुड़े पूरे रिकॉर्ड मांगे गए थे

अगस्ता सौदे का कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं: भारतीय वायुसेना
X
नई दिल्ली. यह बात थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन भारतीय वायु सेना ने दावा किया है कि उसके पास अगस्ता-वेस्टलैंड से जुड़े विवादास्पद वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे से संबंधित रिकॉर्ड नहीं है, जिसे रिश्वतखोरी के आरोपों के बाद रद्द कर दिया गया था। आरटीआइ के जरिए, जो सूचना मांगी गई वह मुख्य रूप से वायुसेना और रक्षा मंत्रालय के पास होती है।

मंत्रालय ने 3600 करोड़ रुपये के सौदे में कथित भ्रष्टाचार सामने आने के बाद जांच के लिए मामले को सीबीआइ को भेज दिया था। सूचना का अधिकार कानून के तहत रक्षा मंत्रालय में आवेदन दाखिल कर सौदे से जुड़े पूरे रिकॉर्ड मांगे गए थे, जिनमें कीमत को लेकर बातचीत और फाइल नोटिंग भी शामिल हैं।

आवेदक ने सौदे पर मूल्य वार्ता समिति की बैठकों, सौदे के निरस्त होने, अगस्ता-वेस्टलैंड द्वारा दिए जाने वाले हेलिकॉप्टरों के पहले आकलन आदि की जानकारी मांगी गई। रक्षा मंत्रालय ने आरटीआइ कानून के अनुरूप जानकारी देने के लिए 16 जून को आवेदन को वायु सेना के पास भेज दिया था। आरटीआइ अधिनियम की धारा 6 (3) के तहत किसी आवेदन को तब स्थानांतरित किया जाता है, जब सार्वजनिक प्राधिकार के पास आरटीआइ आवेदक द्वारा मांगी गई जानकारी या उसका कोई हिस्सा नहीं होता है।

भारतीय वायुसेना मुख्यालय ने एक जवाब में कहा कि आपके आरटीआइ आवेदन में मांगी गई जानकारी इस मुख्यालय में नहीं है। गौर करने वाली बात है कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने छह मई को लोकसभा में इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान सौदे से जुड़े कई तथ्यों का हवाला दिया था।

सीबीआइ ने एकत्रित किए थे कई रिकॉर्ड
मामले की जांच कर रही सीबीआइ ने तफ्तीश के दौरान कई रिकॉर्ड एकत्रित किए थे, लेकिन नियमों के अनुसार जरूरी दस्तावेजों की प्रतियां संबंधित मंत्रालय या विभाग के पास रहती हैं, जहां से उन्हें एकत्रित किया गया। सूचना के अधिकार कानून के अनुसार, 'सूचना' को किसी भी रूप में ऐसी किसी सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है, जो किसी सार्वजनिक प्राधिकार के पास या उसके नियंत्रण में होती है। सीबीआइ ने वीवीआइपी लोगों के लिए 12 अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टरों के 2010 में हुए सौदे में कथित रिश्वतखोरी पर पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी व 13 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर रखा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top