Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबसे बड़ा साइबर हमला: मुंबई की JNPT समेत 20 कंपनियों की वेबसाइट हैक

रैनसमवेयर के हमले के बाद यूरोप में एक बार फिर से सायबर अटैक हुआ है।

सबसे बड़ा साइबर हमला: मुंबई की JNPT समेत 20 कंपनियों की वेबसाइट हैक
X

साइबर शिकारियों ने एक बार फिर भारत समेत दुनिया भर में साइबर अटैक के जरिए अपना जाल फैलाया है। एक बार फिर दुनिया भर के कंप्यूटर सिस्टम्स 'वानाक्राई रैनसमवेयर' वायरस की चपेट में हैं।

'वानाक्राई रैनसमवेयर' वायरस की चपेट में आ जाने से भारत के सबसे बड़े मुंबई स्थित कंटेनर पोर्ट जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट समेत दुनिया की भर की 20 बड़ी कंपनियों का कामकाज रुक गया है।

रैनसमवेयर के हमले के बाद यूरोप में एक बार फिर से सायबर अटैक हुआ है। मंगलवार को दोपहर में यूक्रेन की बड़ी कंपनियों, एयरपोर्ट्स और सरकारी विभाग के कंप्यूटरों को हैकरों ने निशाना बनाया। इस हमले की चपेट में यूरोप के अन्य देश भी आ गए हैं।

नीदरलैंड में भी बड़ी शिपिंग कंपनी को हैकरों ने निशाना बनाया है। इसके अलावा ब्रिटेन में भी इस अटैक का असर होने की संभावना जताई जा रही है। ब्रिटिश एड कंपनी डब्ल्यूपीपी की सेवा पर भी असर हुआ है। डेनमार्क और स्पेन की कई मल्टीनैशनल कंपनियों की भी सेवाओं के प्रभावित होने की खबर है।

विश्लेषकों के मुताबिक इस वायरस का नाम पेटरैप या पेटया है जो रैनसमवेयर वानाक्राई की तरह ही काम कर रहा है। दुनिया भर में हुए सायबर हमले के पीछे उत्तर कोरिया का हाथ! हैकरों ने यूक्रेन के सरकारी विभाग, केंद्रीय बैंक, सरकारी विमान कंपनी और कीव में एयरपोर्ट के साथ मेट्रो नेटवर्क को निशाना बनाया। हैकिंग के बाद से सभी सेवाएं बाधित हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story