Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएनबी के बाद सिटी यूनियन बैंक में भी धोखाधड़ी

देश को हिलाकर रख देने वाले 11,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी धोखाधड़ी मामले के सामने आने के कुछ दिन बाद सिटी यूनियन बैंक में भी करीब बीस लाख डॉलर का धोखाधड़ी का मामला सामने आया है।

पीएनबी के बाद सिटी यूनियन बैंक में भी धोखाधड़ी
X

देश को हिलाकर रख देने वाले 11,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले के सामने आने के कुछ दिन बाद ही निजी क्षेत्र के सिटी यूनियन बैंक में भी करीब बीस लाख डॉलर (12.8 करोड़ रुपये) का धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। यह मामला धन भेजने वाले तीन फर्जीवाड़ों से जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में डिवाइडर से टकराकर पलटी कार, दो की मौत

शेयर बाजार को दी जानकारी में बैंक ने बताया, ‘‘सात फरवरी को हमारी हिसाब-किताब के मिलान की कार्रवाई के दौरान पाया गया कि हमारी स्विफ्ट प्रणाली से धन भेजने के तीन फर्जी मामले हमारे सहयोगी बैंकों को गए हैं जो वास्तव में हमारे बैंक से भेजे ही नहीं गए। हमने सहयोगी बैंकों को तत्काल पैसा वापस लेने की जानकारी दे दी है।'
सिटी यूनियन बैंक के मामले में भी पीएनबी की तरह ही धोखाधड़ी हुई है। बैंक के खातों में धन भेजने की कोई जानकारी दर्ज नहीं की गई जबकि इसे स्विफ्ट वित्तीय मंच के माध्यम से आगे बढ़ा दिया गया।
सिटी यूनियन के तीन फर्जी धन भेजने के मामलों में से एक भुगतान न्यूयॉर्क के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से दुबई के बैंक को किया गया। इसकी राशि करीब पांच लाख डॉलर थी जिसे तत्काल रोक दिया गया और यह राशि सिटी यूनियन बैंक को वापस मिल गई।
दूसरा मामला स्टैंडर्ड चार्टड की फ्रैंकफर्ट की एक शाखा से एक तुर्की खाते को हुआ भुगतान है। इसमें करीब तीन लाख यूरो की राशि शामिल है। जबकि तीसरा मामला न्यूयॉर्क में बैंक ऑफ अमेरिका से चीन के एक खाते को किए गए भुगतान से जुड़ा है जिसमें कुल 10 लाख डॉलर की राशि संलिप्त है।
बैंक ने कहा कि वह कोष की वापसी के लिए विदेश मंत्रालय एवं तुर्की एवं चीन में अधिकारियों के साथ मिल कर काम कर रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story