Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अफ्रीकी विकास बैंक की बैठक में जाएंगे PM

यह बैठक बैंक की सबसे बड़ी वार्षिक बैठक होती है जिसमें वैश्विक स्तर पर संस्थान के कार्यों एवं उसके स्तर को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

अफ्रीकी विकास बैंक की बैठक में जाएंगे PM
X

अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक 22 से 26 मई तक गांधीनगर में आयोजित होने जा रही है जिसके उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे। ग्रामीण और कृषि क्षेत्र में परिवर्तन के संयुक्त लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत और अफ्रीका के बीच सहयोग को काफी महत्व दिया जा रहा है।

वित्त मंत्री अरूण जेटली अफ्रीकी विकास बैंक में भारत के गर्वनर की हैसियत से हिस्सा लेंगे और अध्यक्ष के रूप में बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह पहला मौका है जब अफ्रीकी विकास बैंक की बैठक भारत में होने जा रही है।

कई देश के प्रतिनिधि होंगे शामिल।

इस बैठक में सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल, बेनिन गणतंत्र के उप राष्ट्रपति डेनियन कबलान डंकन, कोमोरोस संघ के उपराष्ट्रपति डीएएस हसनी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा घाना के पूर्व राष्ट्रपति जान ड्रामनी महामा ने भी बैठक में हिस्सा लेने पर सहमति व्यक्त की है।

अफ्रीकी ग्रामीण लोगों का जीवन बनेगा बेहतर

विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अफ्रीका और बैंकों के विकास कार्य में कृषि के महत्व को देखते हुए इस बैठक का मुख्य विषय 'अफ्रीका में धन सृजन के लिए कृषि क्षेत्र में परिवर्तन' रखा गया है।

ग्रामीण और कृषि क्षेत्र में परिवर्तन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत और अफ्रीका के बीच सहयोग के काफी अवसर हैं, जिन्हें ग्रामीण गरीबी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अभी लम्बा रास्ता तय करना है।

गौरतलब है कि, यह बैठक बैंक की सबसे बड़ी वार्षिक बैठक होती है जिसमें वैश्विक स्तर पर संस्थान के कार्यों एवं उसके स्तर को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। इस बैठक में करीब 3 हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे और इस दौरान कई आधिकारिक, ज्ञान आधारित कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story