Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रूस सीरिया हवाई हमले में मारे गए थे बच्चों समेत 9 लोग : एएफपी रिपोर्ट

एएफपी की रिपोर्ट में रूस के लड़ाकू विमानों के दूवारा किए गए मंगलवार को सीरिया के इडिलिब में आतंकवादी लक्ष्य पर हमले की पुष्टि कर दी गई है।

रूस सीरिया हवाई हमले में मारे गए थे बच्चों समेत 9 लोग : एएफपी रिपोर्ट

एएफपी की रिपोर्ट में रूस के लड़ाकू विमानों के द्वारा किए गए मंगलवार को सीरिया के इदलिब में आतंकवादी लक्ष्य पर हमले की पुष्टि कर दी गई है। इससे पहले एएफपी की रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक़ रूसी विमानों ने इदलिब के मुहमबल और जदराया में हमले किए जिनमें कई बच्चों समेत नौ लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी।

संयुक्त राष्ट्र की ये चेतावनी ऐसी आशंकाओं और ख़बरों के बीच आई है जब सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना रूस के समर्थन से घनी आबादी वाले इदलिब में आक्रामक सैन्य कार्रवाई की योजना बना रही है।

बता दें कि रूसी सेना के प्रवक्ता इगोर कोनाशेन्कोव ने एक बयान में कहा कि खमेमीम एयरबेस में रूसी समूह के 4 लड़ाकू विमानों ने इडिलिब प्रांत में अल-नुसर फ्रंट आतंकवादी समूह की वस्तुओं पर हाई प्रीसेंस हथियारों से हमला किया था।

विद्रोही आयोजित इडिलिब प्रांत के खिलाफ एक सीरियाई सरकार के हमले के डर से बुधवार को उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के पास असद समर्थित सैनिकों के रूप में बढ़ रहे हैं।

सीरियाई सैनिक बड़े पैमाने पर आंतकीयों से निपटने के लिए एकत्रित होने लगते हैं, असद सरकार का कहना है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा हैं जिसने मानवतावादी आपदाओं की चिंताओं को जन्म दिया है उन ताकतों को नेस्ता नाबूत किया जा सके।

इसे भी पढें: पाक विदेश मंत्रालय ने भारत के उप उच्चायुक्त को किया तलब, सीजफायर के उल्लंघन पर होगी चर्चा

सीरिया सरकार का कहना है कि आतंकवादी से युद्ध विराम तीन सप्ताह के बाद मंगलवार को रूसी और सीरियाई लड़ाकू विमानों ने विद्रोही के कब्जे वाले इडिलिब प्रांत में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर हमला किया था।

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगॉन ने सीरिया के इडिलिब प्रांत में विद्रोहियों और नागरिकों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के खिलाफ बात की हैं चेतावनी दी कि इडिलिब के नागरिकों को 'नरसंहार' का खतरा बताया है।

इडिलिब की स्थिति पर चर्चा करने के लिए तुर्की, रूस और सीरिया के बीच आने वाले शुक्रवार को एक अनुमानित शिखर सम्मेलन के बावजूद आने वाले हमले की रिपोर्ट आनी है।

इसे भी पढें: दमिश्क के निकट सीरियाई सैन्य हवाईअड्डे के पाल लगातार पांच धमाकों से दहला सीरिया, ये है वजह

तो सीरिया सरकार का कहना है कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगॉन की बात इडिलिब के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के पास सीरियाई सैनिकों के खिलाफ हैं, जो एक बड़े हमले के लिए खतरा साबित हो सकती है जो एक मानवतावादी आपदा के डर को बढ़ा रहा है जो अभी तक सात वर्षीय संघर्ष में नहीं देखा गया है।

Loading...
Share it
Top