Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तालिबान से वार्ता के मसले पर पाकिस्तान पर बिफरा अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में घसीटा

अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से पाकिस्तान और अमेरिका के साथ तालिबान प्रतिनिधियों की वार्ता को लेकर चिंता जाहिर की है। अफगानिस्तान का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित तालिबान आतंकी गु़ट के सदस्यों के साथ इस्लामाबाद को वार्ता से पहले काबुल से चर्चा करनी चाहिए थी।

तालिबान से वार्ता के मसले पर पाकिस्तान पर बिफरा अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में घसीटा

अफगानिस्तान की अशरफ गनी की सरकार ने पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में घसीटा है। अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से पाकिस्तान और अमेरिका के साथ तालिबान प्रतिनिधियों की वार्ता को लेकर चिंता जाहिर की है।

अफगानिस्तान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित तालिबान आतंकी गु़ट के सदस्यों के साथ इस्लामाबाद को वार्ता से पहले काबुल से चर्चा करनी चाहिए थी। अफगानिस्तान ने तालिबान-पाकिस्तान बातचीत को अपनी संप्रभुता के साथ खिलवाड़ बताया है। काबुल की इस शिकायत पर पाकिस्तान और अमेरिका की प्रतिक्रिया नहीं आई है।

बता दें कि तालिबान ने 14 फरवरी को ऐलान किया था कि वे 18 फरवरी को अमेरिकी प्रतिनिधियों से पाकिस्तान में मिलेगा। इसी के साथ वे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भी अफगान शांती वार्ता की तरह पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्तों पर विस्तृत चर्चा करेगा। पाकिस्तानी अखबार दि न्यूज के मुताबिक तालिबान प्रतिनिधियों का यह दल इस दौरान इस्लामाबाद पहुंचे सउदी प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी बातचीत करेगा।
गौरतलब है कि अफगानिस्तान शांतिवार्ता में अमेरिका ने पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान को बड़ी भूमिका दे रखी है। माना जा रहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाना चाहता है। इस वार्ता में अन्य खाड़ी देशों के अलावा सउदी अरब की भी भूमिका है। इस्लामाबाद में होने वाली यह मुलाकात तब हो रही है जब 25 फरवरी को कतर में अमेरिकी अधिकारियों और तालिबान वार्ताकारों के बीच बातचीत होनी है।
Share it
Top