Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एयरो इंडिया 2019 : पीवी सिंधु का ऐतिहासिक रिकॉर्ड, तेजस से उड़ान भरने वाली बनीं पहली महिला व सबसे छोटी पायलट

भारत की पहली महिला ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता और स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पुसरला वेंकट सिंधू ने एरो इंडिया एयर शो में नया इतिहास रचा है।

एयरो इंडिया 2019 : पीवी सिंधु का ऐतिहासिक रिकॉर्ड, तेजस से उड़ान भरने वाली बनीं पहली महिला व सबसे छोटी पायलट

भारत की पहली महिला ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता और स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पुसरला वेंकट सिंधू ने एरो इंडिया एयर शो में नया इतिहास रचा है। एयरो इंडिया 2019 शो के दौरान स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से उड़ान भरने वाली 23 वर्षीय सिंधु देश की पहली महिला बन गई हैं। इसके साथ ही लड़ाकू विमाम में उड़ान भरने वाले लोगों में सबसे कम उम्र की सहायक पायलट बन गई हैं ।

सिंधु ने 40 मिनट विमान में बिताने के बाद कहा, विमान में उड़ान भरने का अनुभव शानदार रहा। कप्तान ने कई कलात्मक चीजें कीं, जिसमें लूप भी शामिल है। विमान के पायलट ग्रुप कैप्टन सिद्धार्थ सिंह थे जबकि सिंधु कॉकपिट में को-पायलट की भूमिका में बैठीं थी।

एरो इंडिया में महिला दिवस के मौके पर पीवी सिंधु को यह सम्मान दिया गया। सिंधू की नजर अब 'ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप' पर है, जो कि 6 मार्च से बर्मिंघम में शुरु होने वाली है। बता दें कि पीवी सिंधू से पहले एयरो इंडिया के इस विमान में भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी सफर कर चुके हैं।

ग्रीन ड्रेस में किया अभिवादन

पीवी सिंधू अक्सर बैडमिंटन कोर्ट पर किए अपने प्रदर्शन के लिए चर्चा में तो बनी रहती हैं। उन्होंने अपने छोटे से करियर में भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं। इतिहास के पन्नों में कई बार नाम दर्ज करवा चुकी सिंधु के इस नए रिकॉर्ड में फर्क सिर्फ इतना है कि इस बार उन्होंने बैडमिंटन कोर्ट में नहीं बल्कि मैदान के बाहर आकाश में रिकॉर्ड बनाया है।

बेंगलुरु के येलाहंका एयरफोर्स बेस से उड़ान भरने से पहले सिंधू को ग्रीन कलर की यूनिफॉर्म में देखा गया और कॉकपिट में जाते समय उन्होंने वहां मौजूद मीडियाकर्मियों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया।

Share it
Top