Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्पेक्ट्रम नीलामी से भी होगा एक लाख करोड़ का फायदा

दूरसंचार आपरेटरों ने इसके लिए 20 हजार 435 करोड़ रुपए जमा कराए हैं जिससे पता चलता है कि स्पेक्ट्रम नीलामी में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

स्पेक्ट्रम नीलामी से भी होगा एक लाख करोड़ का फायदा

नई दिल्ली.दूरसंचार आपरेटरों ने आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए 20,435 करोड़ रुपए की राशि पेशगी या अग्रिम में जमा कराई है। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार को स्पेक्ट्रम नीलामी से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हासिल हो सकते हैं। कोयला ब्लाकों की नीलामी से भी सरकार को लगभग इतनी ही राशि मिली है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर, 2.95 से बढ़कर हुआ 333.17 अरब डॉलर

स्पेक्ट्रम नीलामी की पूरी राशि के लिए 12 हजार करोड़ रुपए की अग्रिम राशि ही काफी थी। लेकिन दूरसंचार आपरेटरों ने इसके लिए 20 हजार 435 करोड़ रुपए जमा कराए हैं जिससे पता चलता है कि स्पेक्ट्रम नीलामी में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अग्रिम राशि अभी तक सबसे ऊंची है जिससे पता चलता है कि स्पेक्ट्रम की मांग काफी अधिक रहेगी। हम सफल स्पेक्ट्रम नीलामी की उम्मीद कर रहे हैं। आरक्षित मूल्य के आधार पर सरकार को 2जी व 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी से अनुमानत: 82 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। सरकार को 2100 मेगाहट्र्ज या 3जी स्पेक्ट्रम के न्यूनतम मूल्य पर 17 हजार 555 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं 2जी के 800 मेगाहट्र्ज, 900 मेगाहट्र्ज व 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में न्यूनतम मूल्य पर स्पेक्ट्रम नीलामी से 64 हजार 840 करोड़ रुपए मिलेंगे।

अब आपके डॉक्यूमेंट्स संभालेगा डिजीटल स्टोर

सूत्रों ने कहा कि रिकार्ड अग्रिम राशि से अंतिम राजस्व का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपए को पार कर सकता है। शनिवार तक विभिन्न कंपनियों को 18 कोयला ब्लाकों की नीलामी से संबंधित राज्यों के लिए एक लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि जुटाई गई है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए,पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top