Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भाजपा और कांग्रेस के तीस फीसदी से ज्यादा प्रत्याशी हैं दागी!

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जंहा पार्टियां अपने उम्मीदबार को के नाम की घोषणा कर रही हैं।

भाजपा और कांग्रेस के तीस फीसदी से ज्यादा प्रत्याशी हैं दागी!
नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जंहा पार्टियां अपने उम्मीदबार को के नाम की घोषणा कर रही हैं। वहीं कुछ टिकट ना मिलने के चलते बगाबत पर भी उतर आए हैं। इस सब के बीच पार्टियों ने जिन लोगों को टिकट दिए उनमें से 30 फीसदी प्रत्याशियों पर कई गंभीर अपराधों में नामदर्ज है। डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने हाल ही एक रिपोर्ट जारी कर ये खुलासा किया है।
डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच द्वारा 8 मार्च तक विभिन्न पार्टी द्वारा जारी की गई 301प्रत्याशियों की लिस्ट में 188 प्रत्याशी पर गंभीर क्रिमिनल केस दर्ज है। इन प्रत्याथियों पर मर्डर, मर्डर की साजिश, अपहरण, और चुनाव के दौरान हिंसा जैसे गंभीर अपराध के दोषी हैं। यह डाटा प्रत्याशियों द्वारा चुनाव आयोग को दी गई जानकारी पर आधारित है। यह सभी आंकडें निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल साइट पर मौजूद है।
एडीआर के अनुसार, 188 में से 24 उम्मीदवारों यानि 13% ने अपने पिछले चुनाव के हलफनामों में खुद के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले की जानकारी दी थी। इनमें से जिन 126 प्रत्याशी पर गंभीर अपराध के केस दर्ज थे उनमें से भाजपा के 62 में से 14 उम्मीदवारों और कांग्रेस के 10 प्रत्याशी ने अपने हलफनामें में खुद पर लगे गंभीर अपराधों की जानकारी दी है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, किस-किस पर चल रहे गंभीर अपराध के मुकदमें -

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top