Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में अरबपतियों की संख्या दोगुनी, सबसे अमीर भारतीयों के क्लब में शामिल हुए अडानी

अडानी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

भारत में अरबपतियों की संख्या दोगुनी, सबसे अमीर भारतीयों के क्लब में शामिल हुए अडानी
मुंबई. देश के अग्रणी उद्योग समूह अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे अमीर भारतीयों के क्लब में शामिल हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति में 152 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद अडानी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में अपना स्थान पक्का कर लिया है। इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का आता है।

इस टॉप 10 सूची में अगला नाम आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन केएम बिड़ला, भारती एयरटेल के सुनील मित्तल और अडानी इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष गौतम अडानी का आता है। इन तीनों की संपत्तियों में भी उछाल देखा गया है। 16 फीसदी उछाल के साथ केएम बिड़ला की संपत्ति 62 हजार करोड़, 9 फीसदी उछाल के साथ सुनील मित्तल की संपत्ति 51 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। जबकि इस लिस्ट में सबसे ज्यादा 152 फीसदी का उछाल दर्ज करते हुए गौतम अडानी ने दसवें स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संपत्ति 44 हजार करोड़ पहुंच गई है।

पहले इस स्थान पर अनिल अंबानी काबिज थे। हाल के दिनों में उनकी संपत्ति में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे उनकी संपत्ति 43 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े पर पहुंच गई है। रिपोर्ट में विप्रो के चेयरमैन अजीज प्रेमजी अपने पुराने स्थान पर बरकरार हैं। चौथे स्थान पर काबिज अजीज प्रेमजी की संपत्ति 86 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है, जबकि एचसीएल के चेयरमैन पीर शिव नादर को पांचवां स्थान दिया गया है। उनकी संपत्ति में भी 41 फीसदी की बढ़ोत्तरी आंकी गई है जो 78 हजार करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गई है। इनके बाद इस लिस्ट में एसपी हिन्दुजा और पल्लोंजी मिस्त्री का नाम आता है। इनकी संपत्ति क्रमश: 72 और 63 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, विभिन्न उद्योगपतियों के संपत्ति में आई उछाल के बारे में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top