Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Abhinandan Return : वीके सिंह ने ट्वीट करके कहा- ''पाकिस्तान ने कोई अहसान नहीं किया''

पाकिस्तान की कस्टडी में मौजूद भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) आज लगभग 4 बजे तक अपने वतन (Watan) लौट आएंगे।

Abhinandan Return : वीके सिंह ने ट्वीट करके कहा-

पाकिस्तान की कस्टडी में मौजूद भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) आज लगभग 5 बजे तक अपने वतन (Watan) लौट आएंगे। अभिनंदन की रिहाई का पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Pakisatan Pm Imran Khan) ने गुरुवार को संसद में ऐलान कर किया था। वाघा बॉर्डर पर लोग जांबाज अभिनंदन के स्वागत के लिए तिरंगा लेकर खड़े हैं। पूरा देश अभिनंदन के जज्बे को सलाम कर रहा है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अभिनंदन के स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पहुंचेंगे।

लाइव अपडेट..

पूर्व जनरल वीके सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को वास करके कोई अहसान नहीं किया है। जेनेवा संधि के तहत यह करना ही था। जैसे हमने 1971 की जंग में किया था।

अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंच गए हैं, अभी उनका मेडिकल चेपक किया जा रहा है। कुछ ही देर में अपने वतन लौटेंगे..

एम्बुलेंस भी अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंच चुकी है।

विंग कमांडर अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर से उन्हें अमृतसर एयरपोर्ट को ले जाया जाएगा।

वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जल्द ही अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंचने वाले हैं। जल्द ही अटारी-वाघा ही उन्हें भारतीय वायु सेना को सौंप दिया जाएगा।

वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी वाघा- अटारी बॉर्डर पहुंचे चुके है।

पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिसीव करना हमें अच्छा लगेगा। लेकिन जब भी कोई वापस आता है तो प्रोटोकॉल तैयार किया जाता है जैसे कि 1965 और 1971 में युद्ध के कैदियों के साथ हुआ था। उन्हें पहले मेडिकल के लिए जाना पड़ा था और उसके बाद डेब्यू किया गया था। मुझे लगता है कि यहां भी इसी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

अमृतसर के डिप्टी कमीश्नर शिव दुलार सिंह ने कहा कि बीटिंग द रिट्रीट समारोह (अटारी-वाघा बॉर्डर पर) आज आयोजित नहीं किया जाएगा। दिल्ली से भारतीय वायु सेना की एक वरिष्ठ टीम विंग कमांडर अभिनदंन को रिसीव करने के लिए यहां है।

अमृतसर के डिप्टी कमीश्नर शिव दुलार सिंह ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन आज बॉर्डर को पार करके पाकिस्तान से भारत आएंगे। अभिनंदन किस समय भारत आएंगे इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। विंग कमांडर अभिनंदन को रिसिव करने के लिए दिल्ली से भारतीय वायु सेना की एक वरिष्ठ टीम यहां मौजूद है।

तमिलनाडु में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई से पहले राज्य के होमगार्डों ने कालिकंबल मंदिर में विशेष प्रार्थना का आयोजन किया है।

अटारी-वाघा बॉर्डर पर पंजाब पुलिस के जवान में मुस्तैद हैं।

पंजाब में अटारी-वाघा बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन के स्वागत के लिए लोग तैयार हैं। उनके स्वागत के लिए लोगों ने जश्न का भी इंतजाम किया है। समय अभी तक तय नहीं है कि किस समय पाकिस्तान के द्वारा अभिनंदन को रिहा किया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से रिहा होकर अटारी-वाघा बॉर्डर से अपने वतन को लौटेंगे। अभिनंदन के स्वागत के लिए लोग अटारी-वाघा बॉर्डर पर तिरंगा लेकर पहुंचे हैं।

बाता दें कि पूरा देश अभिनंदन के जज्बे को सलाम कर रहा है। पाकिस्तान महज 30 घंटों में पाकिस्तान घुटनों पर आ गया। उल्लेखनिय है कि बीते बुधवार की सुबह पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए कश्मीर के राजौरी तक अपने लड़ाकू विमान भेजे।

लेकिन भारतीय वायु सेना पहले से तैयार थी। जिन भारतीय जांबाजों ने पाकिस्तानी वायु सेना का जवाब दिया उनमें से एक अभिनंदन भी थे। उन्होंने अपने मिग-21 से न सिर्फ पाकिस्तान के जंगी विमान एफ-16 से लोहा लिया बल्कि उसे मार भी गिराया।

लेकिन, इस लड़ाई में उनका मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वो पाक अधिकृत कश्मीर के भीतर भीमबेर जिले के होरान गांव में जा गिरा। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक ये करीब सुबह 8.45 का वक्त रहा होगा।

Share it
Top