Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UIDAI का बड़ा फैसला: अब जरुरी नहीं आधार कार्ड, इस वर्चुअल आईडी से होंगे सारे काम

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंगलवार को वर्चुअल आईडी के बीटा वर्जन की शुरुआत की।

UIDAI का बड़ा फैसला: अब जरुरी नहीं आधार कार्ड, इस वर्चुअल आईडी से होंगे सारे काम

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंगलवार को वर्चुअल आईडी के बीटा वर्जन की शुरुआत की। जल्द ही सर्विस प्रोवाइडर्स आधार नंबर के बदले इसे स्वीकार करना शुरू करेंगे।

आधार यूजर्स अब अपना वर्चुअल आईडी (वीआईडी) बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल अड्रेस को अपडेट करने के लिए भी सकते हैं। यूआईडीएआई ने प्राइवेसी चिंताओं के बीच इस साल वर्जुअल आईडी की घोषणा की थी।

आधार नंबर के ऑथेंटिकेशन के वक्त अब आप केवल वीआईडी दे सकते हैं, आपको आधार नंबर को शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। इस तरह आधार ऑथेंटिकेशन पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः फेसबुक के CEO जुकरबर्ग ने किया विज्ञापन केंद्रित कारोबार का बचाव

वर्चुअल आईडी एक 16 अंकों वाली संख्या होगी, जो ऑथेंटिकेशन के लिए आधार नंबर की जगह इस्तेमाल होगी। यह जरूरत के वक्त कंप्यूटर द्वारा तत्काल जेनरेट होगी।

यूआईडीएआई ने प्राइवेसी चिंताओं के बीच इस साल वर्जुअल आईडी की घोषणा की थी। आधार नंबर के ऑथेंटिकेशन के वक्त अब आप केवल वीआईडी दे सकते हैं, आपको आधार नंबर को शेयर करने की जरूरत नहीं होगी।

इस तरह आधार ऑथेंटिकेशन पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी। वर्चुअल आईडी एक 16 अंकों वाली संख्या होगी, जो ऑथेंटिकेशन के लिए आधार नंबर की जगह इस्तेमाल होगी। यह जरूरत के वक्त कंप्यूटर द्वारा तत्काल जनरेट होगी।

यह भी पढ़ेंः अब 'आधार' के जरिए घिरेंगे भ्रष्ट अफसर, केंद्रीय सतर्कता आयोग ने की तैयारी

ट्वीट पर दी जानकारी

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा, जल्द ही सर्विस प्रोवाइडर्स आधार नंबर की जगह वीआईडी स्वीकार करेंगे। आप ऑनलाइन अड्रेस अपडेट के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्वीट में यूजर्स से कहा गया है कि वे वेबसाइट पर जाकर अपना वर्जुअल आईडी जेनरेट करें।

(भाषा-इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top