Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नया बदलाव: रेलवे टिकट के लिए देना होगा आधार नंबर!

रेलवे का मानना है कि आधार के साथ जोड़ने से रेलवे को कई फायदे होंगे

नया बदलाव: रेलवे टिकट के लिए देना होगा आधार नंबर!
नई दिल्ली. जब से भारतीय रेलवे का अंतिम बजट पेश हुआ है तभी से रेलवे में एक के बाद एक बड़े बदलाव नजर आ रहे हैं। आने वाले दिनों में रेलवे टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड देना जरूरी होगा। बताया जा रहा है कि अगर ये कानून लागू होता है तो इसके लिए आपको टिकट के लिए फॉर्म भरते वक्त आपको उम्र, लिंग जैसी जानकारी के साथ अपना आधार नंबर भी देना होगा।
मिली जानकारी के मुताबिक, इस कानून को रेलवे दो चरणों में लागू करने की योजना पर काम कर रही है। पहले चरण में विशेष छूट वाली टिकटों के लिए आधार का होना अनिवार्य होगा। जैसे की सीनियर सीटिजन, विकलांग कोटे जैसी टिकटों पर। रेलवे की दलील है कि ऐसा करने से हादसे की स्थिति में एड्रेस जानने, बीमा की रकम अदा करने जैसे कामों में आसानी होगी। आने वाले वक्त में मिलने वाली छूट की रकम को भी आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है।
जबकि दूसरे चरण में आधार की अनिवार्यता को सभी टिकटों के साथ लागू करने की योजना है। दूसरा नियमित यात्रा करने वालों के लिए महीने में छ बार टिकट की बंदिश खत्म करने पर भी विचार हो रहा है। और तीसरा है आधार को रुपे कार्ड जैसी व्यवस्था से जोड़ दिया जाएगा तो बैंकिंग ट्रांजेक्शन में वक्त बचेगा और कंफर्म टिकट की गुंजाइश ज्यादा होगी। लेकिन अभी कुछ ऐसा नहीं हुआ है। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि प्रथम चरण के लिए नीति 15 दिन में स्वीकार और लागू होगी।
साभार- एनडीटीवी
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top