Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब इन जरूरी स्कीमों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

आधार कार्ड को अब कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी कर दिया गया है।

अब इन जरूरी स्कीमों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

आधार कार्ड को आजकल हर जगह जरूरी कर दिया गया है। अब इसे लेकर एक और खबर सामने आ रही है। आधार कार्ड को पैन कार्ड, सिम कार्ड आदि से जोड़ना तो जरूरी था ही लेकिन अब हर पोस्ट कार्ड डिपॉजिट पर भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

सरकार ने कहा कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा। पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट से आधार कार्ड को लिंक कराने की आखरी तारीख दिसंबर 31 है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।
ऐसा बहुतेरी आईडी और फेक आईडी लेकर घूम रहे लोगों की लगाम कसने के लिए किया जा रहा है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको प्रूफ के तौर पर वो आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए किए गए आवेदन का पत्र देना होगा।
उल्लेखनीय है कि आधार को राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही वैलिड आईडी मानते हैं। आधार कार्ड पासपोर्ट अप्लाई करने, इनश्योरेंस अकाउंट खोलने, टोलीफोन और मोबाइल कनेक्शन लेने, रेल टिकट लेने और छूट लेने के लिए जरूरी है।
35 मंत्रालयों की 135 स्कीम का लाभ उठाने के लिए भी आधार जरूरी कर दिया जाएगा। इन स्कीमों में गरीब औरतों के लिए एलपीजी, केरोसीन, फर्टिलाइजर सब्सिडी, मनरेगा, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम शामिल हैं।


यहां भी जरूरी है आधार कार्ड
इम्प्लोयज पेंशन स्कीम 1995, स्कॉलरशिप, हाउसिंग सब्सिडी बेनेफिट, एसटी/एससी को कोचिंग और वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए मिलने वाला स्टाइपेंड, दिव्यांगों के लिए स्टाइपेंड, आम आदमी बीमा योजना, नेशनल एप्रेंटिसशिप, स्किल डेवेलपमेंट स्कीम, क्रॉप इंश्योरेंस स्कीम, स्कॉलरशिप, फेलोशिप स्कीम, इंट्रेस्ट सबवेंशन स्कीम, मीड डे मील और अटल पेंशन योजना इस सभी स्कीमों का लाभ उठाने के लिए भी आधार जरूरी है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top