Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर 31 मार्च तक पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया तो होगी बड़ी मुश्किल

पैन कार्ड (Pan Card) जरूरी कार्ड दस्तावेजों में से एक है। चाहे आयकर रिटर्न भरना हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो। हर वित्तीय लेन-देन के लिए पैन कार्ड की जरूरत है। यहां तक की सरकार ने शॉपिंग के लिए भी पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड (Pan Card) एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके फाइनेंशियल स्टेटस को भी दिखाता है।

अगर 31 मार्च तक पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया तो होगी बड़ी मुश्किल
पैन कार्ड (Pan Card) जरूरी कार्ड दस्तावेजों में से एक है। चाहे आयकर रिटर्न भरना हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो। हर वित्तीय लेन-देन के लिए पैन कार्ड की जरूरत है। यहां तक की सरकार ने शॉपिंग के लिए भी पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड (Pan Card) एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके फाइनेंशियल स्टेटस को भी दिखाता है। लेकिन, तब क्या होगा जब आपका पैन कार्ड रद्दी हो जाएगा। जी हां ऐसा मुमकिन है। अगर 31 मार्च 2019 तक आपने एक जरूरी काम नहीं निपटाया तो आपका पैन कार्ड रद्दी हो सकता है। ये आखिरी मौका है जब आप अपने पैन कार्ड को बचा सकते हैं।

पैन-आधार को लिंक कराना जरूरी

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 है। अगर आपने अभी तक इसे लिंक नहीं कराया है तो आपको भविष्य में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दें, पिछले साल सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड या तो बंद कर दिए हैं या फिर उन्हें निष्क्रिय कैटेगरी में डाल दिया है। 31 मार्च की समय सीमा बीतने के बाद आधार-पैन लिंक नहीं होने पर आपके साथ भी ऐसा हो सकता है।

इनवैलिड हो सकता है पैन कार्ड

अगर अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139एए के तहत आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पैन कार्ड लिंक नहीं होने की स्थिति में आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। आपका टैक्स रिफंड फंस सकता है। साथ ही, पैन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा।

डेडलाइन के बाद रद्दी हो जाएगा पैन

पिछले साल सरकार ने टैक्सपेयर्स से आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार को पैन से जोड़ने के लिए कहा था। हालांकि, बाद में इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई। मार्च 2018 तक पैन-आधार को जोड़ने की आखिरी तारीख थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आधार मामले की सुनवाई के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया। फिर इसकी डेडलाइन 31 अगस्त 2018 की। लेकिन, बाद में इसे फिर बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दिया गया। अब अगर आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं होता, तो पैन कार्ड रद्द हो सकता है।

एसएमएस से लिंक करें अपना पैन कार्ड

दूसरा तरीका यह है कि आप मोबाइल से भी आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं। आपको एसएमएस के जरिए अपने पैन से आधार को लिंक कराना होगा। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top