Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सुरक्षित नहीं है आपका Aadhaar कार्ड, 500 रुपये में बिक रही है आपकी डिटेल, ऐसे करें चेक

आप महज 500 रूपये देकर मात्र 10 मिनट मे करोड़ों आधार कार्ड की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सुरक्षित नहीं है आपका Aadhaar कार्ड, 500 रुपये में बिक रही है आपकी डिटेल, ऐसे करें चेक

क्या आपने कभी सोचा है कि पैसे देकर किसी के भी आधार कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है? जी हां आप महज 500 रूपये देकर मात्र 10 मिनिट मे करोड़ों आधार कार्ड की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आपको ये बात चौंकाने वाली जरूर लगेगी लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है। ऐसा भरोसा दिलाया गया था कि आधार कार्ड पूरी तरह सुरक्षित है UIDAI ने भी आधार कार्ड में हर नागरिक की निजी जानकारी की सुरक्षा का हवाला दिया था ।

द ट्रिब्यून के मुताबिक, उन्होंने एक व्हाट्सएप ग्रुप से महज 500 रूपये में इस सेवा खरीदा है इसके ही साथ उन्हें करीब 100 करोड़ आधार कार्ड का एक्सेस मिल गया।

बता दें कि द ट्रिब्यून की तहकीकात के दौरान उन्हें एक एजेंट के बारे में पता चला था उसने मात्र 10 मिनट में ही एक गेटवे और लॅाग-इन पासवर्ड दिया था।

यह भी पढ़ें- चारा घोटाला: लालू यादव समेत 16 को सजा का ऐलान आज, थोड़ी देर में आएगा फैसला

जिसके बाद केवल आधार का नंबर डालने से ही किसी भी व्यक्ति की निजी जानकारी उन्होंने आसानी से हासिल कर ली और बाद में 300 रूपये ज्यादा देने पर उस आधार कार्ड की जानकारी को प्रिंट करवाने का भी एक्सेस उन्हें मिल गया इसका अलग से एक सॉफ्टवेयर था।

इसकी खबर जैसे ही UIDAI के अफसरों को लगी तो उन्होंने तत्काल ही संज्ञान लेते हुये बंगलुरू में तकनीकी टीम को इस मामले से अवगत कराया।

संजय जिंदल ने कहा कि अगर यह बात सच है तो इससे निश्चित ही भविष्य में परेशानी उठानी पड़ सकती है क्योंकि डॅायरेक्टर-जनरल और मेरे अलावा किसी अन्य के पास लॅाग-इन पारवर्ड नहीं होना चाहिए। संजय सिंह चंडीगढ़ में UIDAI के रिजनल एडशिनल डॅायरेक्टर-जनरल हैं।

खबर के मुताबिक पिछले 6 महीने से यह ग्रुप काम कर रहा है इसके अलावा राजस्थान की आधार कार्ड वेबसाइट का एक्सेस भी इन हैकर्स के पास से मिला जिससे वे आधार की जानकारी लेकर उसे प्रिंट भी करा सकते थे।

संजय दल का कहना है कि इसकी पुष्टि UIDAI की जांच के बाद ही की जायेगी। अगर इस तरह की कोई भी कमी पाई जाती है तो निश्चित ही इससे बड़ा खतरा हो सकता है क्योंकि आधार की जानकारी लेकर कोई भी बैंक खाता, सिम कार्ड या अन्य तरह का गलत फायदा उठा सकता है।

Next Story
Share it
Top