Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Aadhaar को लेकर आया नया अपडेट, अब चेहरे से होगी आपके कार्ड की पहचान

आधार प्राधिकरण (UIDAI) ने एक अहम जानकारी दी है कि वह इसी साल जुलाई महीने से सभी आधार उपयोगकर्ता बायोमेट्रिक के इलावा अपने चेहरे से भी आधार को प्रमाणिक कर सकेंगे। इस बात की जानकारी खुद आधार प्रणाली(UIDAI) ने सुप्रीम कोर्ट में एक मामले को लेकर चल रही बहस के दौरान दी है।

Aadhaar को लेकर आया नया अपडेट, अब चेहरे से होगी आपके कार्ड की पहचान

आधार से जुड़ी सुरक्षा को लेकर आधार प्राधिकरण ने एक अहम जानकारी दी है कि वह इसी साल जुलाई महीने से सभी आधार उपयोगकर्ता बायोमेट्रिक के इलावा अपने चेहरे से भी आधार को प्रमाणिक कर सकेंगे। इस बात की जानकारी खुद आधार प्रणाली(UIDAI) ने सुप्रीम कोर्ट में एक मामले को लेकर चल रही बहस के दौरान दी है।

आधार प्रणाली(UIDAI) ने कोर्ट को बताया कि जुलाई से सभी आधार उपयोगकर्ता के लिए यह सुविधा लागू कर दी जाएगी। आधार प्रणाली ने जानकारी दी है कि अभी इस तकनीक में बहुत से अन्य चीजों को जोड़ने का काम जारी है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही इस काम को पूरा कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि आधार प्रणाली(UIDAI) ने पहले ही इस साल की शुरूआत में इस सुविधा के शुरू करने की घोषणा कर दी थी। जिसके तहत सभी आधार उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट,आइरिस के इलावा अपने चेहरे का भी इस्तेमाल आधार प्रमाणिकता के लिए कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेःभाजपा के पलटवार से घबराई कांग्रेस, प्ले स्टोर से डिलीट किया अपना ऐप

आधार प्रणाली(UIDAI) ने इस विशेष सुविधा को इस्तेमाल करने के पीछे दलील दी है कि अक्सर यह देखा गया है कि कुछ लोगों खासकर बुजुर्गो को फिंगरप्रिंट के जरिए आधार प्रमाणिक करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

जिसके कारण उन लोगों का आधार प्रमाणिक विफल हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आधार प्रणाली(UIDAI) ने इस सुविधा की शुरुआत करने का फैंसला किया है।आधार प्रणाली(UIDAI) ने बताया कि इस सुविधा की सबसे अच्छी बात है कि आधार की इस नई सुविधा को पाने के लिए आधार उपयोगकर्ता को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

इसके लिए आधार प्रणाली खुद अपने डाटाबेस से प्रत्येक आधार उपयोगकर्ता को फोटो लेकर के इस नई सुविधा को चालू कर देगा। आधार प्रणाली(UIDAI) का दावा है कि इससे लोगों को ना केवल किसी भी सुविधा पाने के लिए अपना आधार प्रमाणिक करने में आसानी होगी ब्लकि आधार डाटा की सुरक्षा इससे कई गुणा बढ़ जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top