Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार पैन कार्ड लिंक: अब घर बैठे चंद मिनटों ऐसे करें आधार से पैन कार्ड लिंक

आधार पैन कार्ड लिंक करने का तरीका।

आधार पैन कार्ड लिंक: अब घर बैठे चंद मिनटों ऐसे करें आधार से पैन कार्ड लिंक
X

aadhaar pen card link

आज के समय केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार नंबर को जरूरी कर दिया है। इसके लिए आपके पैन कार्ड का आधार कार्ड के लिंक होना अनिवार्य है। आधार पैन कार्ड लिंक करना सभी लोगों के लिए जरुरी है लेकिन लोगों को हम बता रहे हैं कैसे घर बैठे आधार से पैन को लिंक किया जा सकता है।

अगर आप इसे लिंक नहीं कराते है तो आपके काम काफी रुकावते आ सकती है और आप अपने जरूरी काम भी नहीं कर पाएंगे। कुछ लोग को इस प्रक्रिया को करने में काफी मुश्किले आ रही है, अब उनके लिए अच्छी खबर है कि यह प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

सिर्फ चंद मिनटों में आप अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते है। सरकार ने भी आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का फैसला किया है। अब आप 31 मार्च 2018 तक करा सकते है।

आइए आपको बताते है कि किस तरह आधार को पैन कार्ड से लिंक किया जा सकता है।

स्टैप 1. आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टैप 2. आपको सबसे पहले वेबसाईट पर जा कर 'Register Now' पर क्लिक करना होगा और यहां आपको सभी जानकारियां भरनी पड़ेगी।

स्टैप 3. जैसे ही आप लॉग-इन करेंगे तो एक विंडो खुलेगी जिसमें आधार लिंक का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपके में ऐसी विंडो नहीं खुलती है तो आप प्रोफाइल सेटिंग में जाकर 'लिंक आधार' पर क्लिक करना होगा।

स्टैप 4. अब आपको इस विंडो में अपना नाम, डेट, ऑफ बर्थ, जेंडर भरना होगा।

स्टैप 5. अब जो स्क्रीन पर आपकी जानकारी दिखाई जा रही है उसे अपने आधार कार्ड पर लिखी जानकारी से मिलाएं।

स्टैप 6. अगर आपकी सभी जानकारी मैच हो जाती है तो आप अपना आधार कार्ड नंबर डाले और 'लिंक नाउ' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टैप 7. अगर आपकी सभी जानकारियां सही है तो इसकी जानकरी स्क्रीन पर आ जाएगी। अगर आपका आधार नंबर तभी पैन कार्ड से लिंक होगा जब आपकी लिखी दोनों जानकारी पूरी तरह से होंगी और दोनों आपस में मैच खा रही होंगी।

बता दें कि जिन लोगों के दोनों कार्ड की जानकारी पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, उनके लिए सरकार ने इस प्रक्रिया को आसान बनाने की कोशिश कर रही है। अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने पैन कार्ड की एक स्कैन की कॉपी देनी होगी।

वहीं दूसरी तरफ कर-विभाग भी इस संबंध में ऑनलाइन विकल्प देने की योजना बना रही है। साथ ही वह अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर करदाताओं के आधार कार्ड को जोड़ने का विकल्प देगी। इस विकल्प में उन्हें बिना अपना नाम बदले एक एकबारगी कूटसंदेश (वन टाइम पासवर्ड) का विकल्प चुनना होगा।

इस विकल्प का चुनाव करने के लिए उन्हें अपने दोनों दस्तावेजों में उल्लेखित जन्मतिथि उपलब्ध करानी होगी और उनके मिलान पर वह ऑनलाइन आधार से पैन को जोड़ सकेंगे। लेकिन अभी ऐसा लगता है कि अभी इस विकल्प को उपलब्ध नहीं कराया गया है।

उम्मीद है कि आपके लिए यह जानकारी काफी फायदेमंद साबित होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story