Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत और इजरायल के बीच हुए 9 समझौते, नेतन्याहू बोले- मोदी क्रांतिकारी नेता

राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि देने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए।

भारत और इजरायल के बीच हुए 9 समझौते, नेतन्याहू बोले- मोदी क्रांतिकारी नेता

राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि देने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए।

इसे भी पढ़ेंः फारुक अबदुल्ला ने फिर दिया विवादित बयान, कहा-पाकिस्तानी घटनाओं के लिये भारत बराबर का है जिम्मेदार

समझौते के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे। बैठक के बाद सांझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि हमने मिलकर रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने कै फैसला किया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है। इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इजरायल की दोस्ती 25 साल से मजबूत होती जा रही है। दोनों देशों के बीच में उम्मीद और भरोसे की पार्टनरशिप हुई है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान कृषि, विज्ञान और डिफेंस के क्षेत्र में इजरायली कंपनियों की टेक्नॉलोजी के साथ चलने का होगा। मैंने इजरायल की कई हथियार बनाने वाली कंपनियों को भारत में निवेश करने को कहा है।

नेतन्याहू की भारत और मोदी की तारीफ

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। हम दोनों की सभ्यता काफी पुरानी है। उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों ने इजरायल के लिए अपनी जान दी। उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो।

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट

उन्होंने कहा कि भारतीयों ने हमेशा ही यहूदियों को गले लगाया है, हमारी दोस्ती में अब कुछ नया हो रहा है। मैं और मेरी पत्नी काफी खुश हैं कि हम बॉलीवुड में आ रहे हैं हमें बॉलीवुड फिल्में काफी पसंद हैं। उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल दोनों ही आतंक से पीड़ित देश हैं, हम लड़ते हैं पर कभी हार नहीं मानते हैं।

इन मुद्दों पर हुए समझौते

  • पीएम मोदी ने कहा कि हमने कई मुद्दों पर गहन बातचीत की और हमारे राजनयिक रिश्‍तों को 25 साल पूरे हो गए हैं। ये दौरा हमारे रिश्‍तों की खास शुरुआत है और कृषि में इजरायल की तकनीक लाएंगे।
  • इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आपकी मेहमाननवाजी और दोस्‍ती का शुक्रिया। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता है। उन्‍होंने कहा कि 2000 साल तक भारत में यहूदी सुरक्षित रहे। भारत और इजरायल दो पुरानी सभ्‍यताएं हैं लेकिन अब हमारे रिश्‍ते कुछ खास हैं।
  • उन्‍होंने कहा कि मैं और मेरी पत्‍नी बॉलीवुड की प्रशांसक हैं और भारत में हर जगह प्रतिभाओं की खान है।
  • इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मेरे खास मित्र पीएम मोदी इजरायल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत और व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस लाजवबाव खातिरदारी के लिए मैं शुक्रगुजार हूं।
  • भारत और इजरायल के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हुआ और इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारत कंपनियों को उन्नत तकनीक देने को लेकर समझौता हुआ।
  • दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हुआ, जिससे भारत-इजरायल के बीच और करीबी रिश्ते बनेंगे।
  • जुलाई 2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्‍योरिटी को लेकर समझौता हुआ था, जिसे और व्‍यापाक बनाया गया।
  • अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च में को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते हुए।
  • इतना ही नहीं भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता हुआ।
  • एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता हुआ।
Share it
Top