Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदी के बाद नवंबर में विदेशी टूरिस्टों की संख्या बढ़ी!

इस साल नंवबर के महीने में कुल 8.91 लाख पर्यटक भारत घूमने आए।

नोटबंदी के बाद नवंबर में विदेशी टूरिस्टों की संख्या बढ़ी!
X
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से देश में विदेशी सैलानियों के आने में ग्रोथ देखने को मिली है। नोटबंदी के बाद भले ही तमाम आर्थिक गतिविधियों में गिरावट की बात कही जा रही हो, लेकिन पर्यटन इंडस्ट्री में ग्रोथ इस बात का सबूत है कि नोटबंदी एक सफल कदम है।
नंवबर में 8.91 लाख पर्यटक भारत घूमने आए
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, इस साल नंवबर के महीने में कुल 8.91 लाख पर्यटक भारत घूमने आए। पिछले साल नवंबर महीने की तुलना में यह आंकड़ा 9.3 पर्सेंट अधिक है। नवंबर 2015 में 8.16 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए थे, जबकि 2014 में यह आंकड़ा 7.65 लाख का था।

नवंबर में टूरिज्म से 14,474 करोड़ रुपए की आय
आंकड़ों के मुताबिक टूरिज्म से नवंबर में 14,474 करोड़ रुपए की आय हुई है, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह आंकड़ा 12,649 करोड़ रुपए ही थी। इस तरह विदेशी पर्यटकों से भारत की नवंबर महीने की आय में बीते साल की तुलना में 14.4 पर्सेंट का इजाफा हुआ। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में सबसे अधिक संख्या अमेरिकियों की रही है। वहीं, ब्रिटेन के पर्यटक दूसरे और बांग्लादेशी टूरिस्ट तीसरे स्थान पर रहे हैं।
जनवरी से नवंबर के दौरान 78.53 लाख विदेशी पर्यटक
आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी से नवंबर के दौरान 78.53 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत का दौरा किया। यह पिछले साल की तुलना में करीब 10 फीसदी अधिक है। जनवरी से नवंबर के दौरान विदेशी टूरिस्टों से इस साल 1,38,845 करोड़ रुपये की आय हुई है। इसी अवधि में बीते साल कमाई का यह आंकड़ा 1,21,041 करोड़ रुपये था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story