Breaking News
Top

अमीरों की सूची: भारत की GDP की एक चौथाई संपत्ति इन 831 लोगों के पास, अंबानी सबसे आगे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 25 2018 9:17PM IST
अमीरों की सूची: भारत की GDP की एक चौथाई संपत्ति इन 831 लोगों के पास, अंबानी सबसे आगे

बार्कलेज-हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एक हजार करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति रखने वाले अमीरों की संख्या 34 प्रतिशत बढ़ गयी है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी सबसे ऊपर हैं।

मंगलवार को जारी बार्कलेज-हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची के अनुसार एक हजार करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति वाले लोगों की संख्या 2018 में 831 पर पहुंच गयी। 


अमीरों की यह संख्या 2017 के अमीरों की तुलना में 214 अधिक है। आईएमएफ की अप्रैल 2018 में जारी आंकड़ों के हवाले से इसमें कहा गया है कि इन लोगों की नेटवर्थ 719 अरब डालर है जो कि देश की देश के 2,850 अरब डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का एक चौथाई है।

मुकेश अंबानी इस सूची में सबसे शीर्ष पर हैं। सूची में सबसे अधिक 233 अमीर मुंबई से हैं। मुंबई में जहां सबसे ज्यादा झुग्गी बस्तियां हैं वहीं अंबानी के अंटालिया जैसे आलीशान बंगले भी हैं। 

इसे भी पढ़ें - रंजन गोगोई की CJI के तौर पर नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर SC में होगी सुनवाई

दिल्ली एनसीआर से सूची में 163 तथा बेंगलुरू से 70 अमीर शामिल हैं। हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य शोधार्थी अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अमीरों की सूची में शामिल होने वाले नये लोगों की संख्या के आधार पर भारत सबसे तेजी से वृद्धि करता हुआ देश है। 

पिछले दो साल में यहां 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले धनाढ्यों की संख्या करीब दोगुनी होकर 339 से बढ़कर 831 तक पहुंच गई। 

ओयो रूम्स के 24 वर्षीय ऋषभ अग्रवाल सूची में शामिल सबसे युवा अमीर हैं जबकि एमडीएच मसाला के 95 वर्षीय धरमपाल गुलाटी सबसे बुजुर्ग। सूची में शामिल महिलाओं की संख्या भी 157 प्रतिशत बढ़कर 136 पर पहुंच गयी है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
831 people have a quarter property of indias gdp ambani on top

-Tags:#Rich List#GDP#Mukesh Ambani#Reliance#Hurun India#IMF

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo