Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक साल में 800 गांवों का बदलेगा कायाकल्प, प्रधानमंत्री ने शुरू की सांसद आदर्श ग्राम योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की।

एक साल में 800 गांवों का बदलेगा कायाकल्प, प्रधानमंत्री ने शुरू की सांसद आदर्श ग्राम योजना
X
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत हर सांसद को एक गांव गोद लेना होगा। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में योजना की शुरुआत करते हुए पीएम ने कहा कि हर एमपी के नेतृत्व और प्रयत्न से एक साल में 800 गांवों का कायाकल्प होगा। सांसद आदर्श ग्राम योजना कार्यक्रम में बीजेपी-शिवेसना की दूरी साफ नजर आई। इस कार्यक्रम में शिवसेना का एक भी सांसद नहीं पहुंचा।
जबकि कांग्रेस के 3 सांसद कार्यक्रम में शरीक हुए। मोदी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर इस योजना की शुरुआत की। मोदी ने कहा कि यदि करीब 800 सांसद साल 2019 तक तीन-तीन गांवों का विकास करें तो 2500 गांवों का विकास हो जाएगा।
हुक्म से नहीं, प्रेरणा से कराएं काम:
पीएम ने सांसदों से कहा कि वे वोट, जाति और सभी बंधन से ऊपर उठकर गांव का विकास करें, लेकिन ससुराल या अपना गांव गोद ना लें। मोदी ने कहा कि हुक्म से नहीं, प्रेरणा से काम कराएं। उन्होंने कहा, 'ये रुपए पैसे वाली योजना नहीं है, बल्कि लोगों की भागीदारी की योजना है। इसे इसी सोच के साथ आगे बढ़ाया जाए।'क्या हैयोजना : योजना के तहत हर सांसद एक गांव को गोद लेगा। लेकिन शर्त ये है कि जो सांसद जो भी गांव चुनेंगे वो गांव सांसद या उनकी पत्नी का नहीं होगा। इस योजना का ब्लू प्रिंट ग्रामीण विकास मंत्रालय ने तैयार किया है।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्या है योजना-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story