Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

10 राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 24 घंटों में 8 की मौत

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में महाराष्ट्र, आंध्र, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

10 राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 24 घंटों में 8 की मौत
X

देश के 10 राज्यों में बारिश से हालात बेकाबू हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में देशभर में बारिश-बाढ़ से जुड़े हादसों में 8 लोगों की मौत हो गई। प्रभावित इलाकों की सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

बता दें कि बारिश से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए उनमें गुजरात, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, असम, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, केरल और उत्तर प्रदेश प्रमुख हैं।

अकेले उत्तराखंड में ही 7 की मौत की खबर है। यूपी में गंगा और घाघरा समेत कई बड़ी नदियां खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं। उधर, मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में महाराष्ट्र, तटीय आंध्र, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

असम में पहले से ही 18 लाख लोगों पर बाढ़ का असर पड़ा है, अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है।

किस राज्य के कैसे हालात

1) गुजरात

गुजरात के कई इलाकों में बीते 24 घंटे से भारी बारिश हो से वलसाड के उमेरगाम में 99 और कपराड़ा में 98, कच्छ के मांडवी में 94 और अहमदाबाद के बावला में 65 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। राज्य में बाढ़ से अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है। वलसाड में रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है, जिसके चलते सूरत-मुंबई रेल लाइन पर कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

2) तेलंगाना/आंध्र प्रदेश

दोनों राज्य तटीय इलाके में आते हैं यहां भी अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार रात से हैदराबाद शहर में भारी बारिश हो रही है। इससे शहर के कई निचले इलाके पानी में डूब गए। हुसैन सागर झील में पानी स्तर बढ़ने लगा है। शहर में कई जगहों पर सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। इसकी वजह से मंगलवार को लोग पानी से लबालब सड़कों से गुजरने को मजबूर हुए। मौसम विभाग ने हैदराबाद के आसपास, आंध्र के तटीय क्षेत्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

3) हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने जोर पकड़ा है। यहां मंगलवार को चामा जिले में बादल फटने से जेसीबी ड्राइवर पानी में बह गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीते 27 घंटे में यहां के बांजरा में 77, नहन में 73, पालमपुर में 45, धर्मशाला में 37 और बैजनाथ में 34 मिलीमीटर बारिश हुई।

आने वाले एक-दो दिन में हिमाचल के मध्य और निचले पहाड़ी इलाके में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फ भी गिर सकती है। उम्मीद है कि 23 जुलाई तक हिमाचल का मौसम ऐसा ही रह सकता है।

4) ओडिशा

राज्य के कई इलाकों में सोमवार से भारी बारिश हो रही है। इससे कई छोटी-बड़ी नदियां और नाले उफान पर हैं। 80 गांव के 40 हजार लोग बारिश और बाढ़ की चपेट में हैं। रायगड़ा और कालाहांडी जिले में फ्लैश फ्लड में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं, गंजम जिले में दो मजदूरों की बिजली गिरने से जान चली गई। कालाहांडी जिले में कई बांध खतरे के निशान तक पहुंच चुके हैं। जिले में बीते 24 घंटे में 52 मिलीमीटर बारिश हुई है। एनडीआरएफ की टीमें बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में लगी हुई हैं। मंगलवार को 140 से ज्यादा लोगों को बचाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। यहां के नबरंगपुर, कटक और भुवनेश्वर जिले भी पिछले 4-5 दिन से बारिश की मार झेल रहे हैं।

5) उत्तर प्रदेश

बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में गंगा, शारदा और घाघरा नदी खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं। सेंट्रल वॉटर कमिशन के मुताबिक, फतेहगढ़ से कानपुर के बीच गंगा का बहाब खतरे के निशान तक पहुंच चुका है। वहीं, बाराबंकी, अयोध्या, बलिया में घाघरा नदी उफान पर हैं। लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सफीपुर में 50, अकबरपुर में 40 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, कन्नौज, बिंदकी, बरेली, मऊरानीपुर में 20-20 मिलीमीटर बारिश हुई। आने वाले 24 घंटे में प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।

6) असम

बीते कई दिनों से असम में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। राज्य के 17 जिलों की करीब 8 लाख आबादी पर बारिश और बाढ़ का असर पड़ा है। मंगलवार को हुए हादसों में 5 और लोगों की मौत के साथ यहां आंकड़ा 65 हो चुका है। सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने बाढ़ के हालात को लेकर अफसरों के साथ मीटिंग की। इस दौरान सरकार की ओर से पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही गई।

7) उत्तराखंड

यहां के देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर समेत राज्य के पहाड़ी इलाकों में बारिश का अलर्ट है। वेदर डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगले 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। खाजा खबरों में बाढ़ से 7 की मौत होने की जानकारी है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

8) केरल

केरल के बनासुर सागर डैम में मछली पकड़ने के लिए गए 4 लोग खराब मौसम की वजह से डूब गए, नाव पर 7 लोग सवार थे, हादसे के बाद 3 लोग तैरकर किनारे पर आ गए। ये सभी सोमवार रात को नाव लेकर डैम में गए थे। गायब लोगों को खोजने के लिए नेवी की मदद ली जा रही है।

9) दिल्ली

राजधानी के कई इलाकों में सोमवार को बारिश हुई। कई जगहों पर पानी जमा हो जाने से जाम के हालात बन गए और हफ्ते के पहले दिन लोगों को दिक्कतों से गुजरना पड़ा। यहां सफदरजंग में 20, लोधी रोड में 45, पालम में 2.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

10) महाराष्ट्र

आर्थिक राजधानी मुंबई में बीते चार दिनों से बारिश हो रही है। इसके अलावा यहां भिवंडी, रत्नागिरी, सतारा समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में मुंबई में 163, रायगढ़ जिले में 173, महावलेश्वर में 149 और रत्नागिरी में 130 मिलीमीटर पानी बरसा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story