Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुलासा: देश के 80 फीसदी महिला पुरूष चाहते हैं बेटी, सर्वे एजेंसी ने बताई वजह

सर्वे के मुताबिक, देश के 80 फीसदी लोग चाहते हैं कि उनके घर में बेटी का जन्म हो। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है।

खुलासा: देश के 80 फीसदी महिला पुरूष चाहते हैं बेटी, सर्वे एजेंसी ने बताई वजह

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बाद लोगों में लड़कियों और कन्या भ्रण हत्या को लेकर सोच में काफी बदलाव आया है। सर्वे के मुताबिक, देश के 80 फीसदी लोग चाहते हैं कि उनके घर में बेटी का जन्म हो।

ये भी पढ़ें - हादिया लव जिहाद केस: सुप्रीम कोर्ट ने एनआईए को लगाई फटकार, इस बात से रोका

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है। बता दें कि 15 से 49 साल की आयु के लोगों में से 80 फीसदी ने ये माना है कि घर में लड़की का होना जरुरी है।

बता दें कि भारत में 79 फीसदी महिलाएं और 78 फीसदी पुरुष अपनी संतान में एक बेटी चाहते हैं। एनएफएचएस के किए इस सर्वे में केवल कुलीन वर्ग ही नहीं, बल्कि हर वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें - एमआई आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी के पिता ने दी सफाई, किया बड़ा खुलासा

वहीं सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की अनुसूचित जातियों से लेकर पिछड़ा वर्ग भारत में भी लोगों को संतान के रूप में बेटी जरूर चाहिए। बेटी की यह चाहत ग्रामीण इलाके की महिलाओं में अधिक है। वहां 81 फीसदी है और जबकि शहरों में 75 फीसदी लोग ये चाह रखते हैं।

सर्वे की रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि 12वीं तक पढ़ी 72 प्रतिशत महिलाएं बेटी चाहती हैं। जबकि 81 प्रतिशत अनपढ़ महिलाएं चाहती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top